• July 22, 2019

ड्रोन व गुलेल के माध्यम से बीजारोपण

ड्रोन व गुलेल के माध्यम से बीजारोपण

चण्डीगढ़—– हरियाणा के गुरूग्राम व फरीदाबाद के ग्रीन लंग्स कहे जाने वाले अरावली को हरा-भरा बनाने के लिए अब ड्रोन व गुलेल के माध्यम से बीजारोपण किया जाएगा जिसकी आज शुरूआत हरियाणा के पर्यावरण मंत्री श्री विपुल गोयल ने की ताकि इस मानसून के सीजन में अरावली पर्वत श्रृंखला में अधिक से अधिक पौधारोपण किया जा सकें।

एक मुहिम के तहत ड्रोन की मदद से तथा गुलेल से अरावली पर्वत श्रंृखला में बीजों का छिडक़ाव किया गया। गुरुग्राम जिला के गांव घाटा के पास गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड पर आयोजित भारत विकास परिषद के इस कार्यक्रम में हरियाणा के उद्योग तथा पर्यावरण मंत्री श्री विपुल गोयल के अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघचालक श्री पवन जिंदल तथा हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की चेयरपर्सन श्रीमती गार्गी कक्कड़ सहित परिषद के कई सदस्य शामिल हुए।

भारत विकास परिषद ने आज 1 दिन में ड्रोन की मदद से एक करोड़ से ज्यादा बीजों का अरावली पर्वत श्रंखला में छिडक़ाव करने का दावा किया।

पर्यावरण मंत्री श्री विपुल गोयल ने भारत विकास परिषद की इस मुहिम की प्रशंसा करते हुए कहा कि ड्रोन की मदद से तथा गुलेल से या फिर घूम घूम कर अरावली में बीजों का छिडक़ाव किया जाना सराहनीय प्रयास है।

उन्होंने कहा कि छिडक़ाव से पहले इन बीजों को भिगोकर रखा गया ताकि थोड़ी सी भी मिट्टी मिलते ही यह बीज जड़ पकड़ लें। इनमें मुख्य तौर पर पीपल, बड़, नीम, शीशम तथा जामुन के बीज थे।

श्री गोयल ने स्वयं बीजों से भरे एक ड्रोन को आकाश में छोड़ा जिसे अरावली की पहाडिय़ों में कुछ दूरी पर ऊंचाई पर जाने के बाद धीरे धीरे खोला गया जिससे कि बीज पहाड़ी क्षेत्र में बिखरते चले गए। श्री गोयल ने कहा कि दुर्गम क्षेत्रों में बीजारोपण की इस अनूठी मुहिम को हरियाणा प्रदेश ही नहीं पूरे देश में लेकर जाएंगे ताकि हमारा देश हरा भरा हो और भावी पीढिय़ों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल सके क्योंकि ऑक्सीजन बनाने का सशक्त माध्यम पेड़ पौधे हैं।

श्री गोयल ने भी गुलेल चलाकर अरावली में बीज फेंके।

श्री गोयल ने इस मौके पर फरीदाबाद में उनके मार्गदर्शन में चलाए जा रहे पौधारोपण कार्यक्रम का भी उल्लेख किया और कहा कि वहां पर 9 जुलाई से शुरू किए गए पौधारोपण कार्यक्रम में 28 जुलाई तक आम जनता को साथ लेकर लगभग ढाई लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है।

उन्होंने आशा जताई कि गुरुग्राम में भी वन मंत्री राव नरबीर सिंह के नेतृत्व में पर्यावरण संरक्षण के लिए इस प्रकार की मुहिम चलाई जा रही होगी।

इस अवसर पर श्री विपुल गोयल को भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों तथा सदस्यों द्वारा सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कुलदीप सिंह के अलावा अधिवक्ता रविंद्र जैन, अभय जैन सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply