श्रद्धांजलि–शहीद देश की अमूल्य धरोहर, प्रेरणादायक है उनका जीवन : कौशिक

बहादुरगढ़, 16 दिसंबर———- विजय दिवस के उपलक्ष्य में शनिवार को विधायक नरेश कौशिक तथा एसडीएम जगनिवास ने शहर के शहीद स्मारक तथा शहीद ब्रिगेडियर होशियार सिंह की प्रतिमा पर माल्र्यापण कर अमर वीर शहीदों को नमन किया और पुष्प चक्र अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि आज का दिन भारतीय सेना की अतुलनीय उपलब्धि को पूरा देश विजय दिवस के रूप में मना रहा है।
1
शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करने उपरांत उपस्थित क्षेत्रवासियों से रूबरू होते हुए विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि शहीद देश की बमूल्य धरोहर होते हैं। शहीदों के बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता और उनका जीवन हमारे लिए प्रेरणादायक है। उन्होंने कहा कि यह गौरव की बात है कि हरियाणा प्रदेश वीरों की भूमि है और देश की रक्षा में तैनात सैनिकों में हरियाणा विशेषकर झज्जर जिले की उल्लेखनीय भागीदारी है।

उन्होंने कहा कि देश के अमर शहीदों ने हमारे लिए जो बलिदान दिया है हम उनके सदैव ऋणी रहेंगे। विधायक कौशिक ने बताया कि 1971 के युद्ध में भारतीय सेना ने अदम्य साहस और वीरता का परिचय देते हुए पाकिस्तान को मुंह तेाड़ जवाब दिया और उनकी करारी हार हुई। सैन्य इतिहास में आज के दिन को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि देश की युवा पीढ़ी को अपने गौरवमयी इतिहास का ज्ञान बेहतर ढंग से कराया जा सके।

उन्होंने देश की सीमाओं पर तैनात सैनिकों व पूर्व सैनिकों को सलाम और शहीदों को कोटि-कोटि नमन करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से सैनिकों व पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर लागू किया है जिसका लाभ उन्हें मिल रहा है।

विजय दिवस पर एसडीएम एवं पूर्व वायु सेना अधिकारी जगनिवास ने कहा कि देश की आन-बान-शान के लिए सीमाओं पर तैनात हमारे रणबांकुरों की बदौलत आज हम सुरक्षित हैं। साथ ही युद्ध के दौरान शहादत देने वालों को वे नमन करते हैं जिन्होंने हमारे कल के लिए अपना आज न्यौछावर कर दिया।

उन्होंने कहा कि वे भी पूर्व सैनिक हैं और देश की जल-थल व वायु सेना हर परिस्थति से निपटने के लिए और भारत देश की एकता व अखंड़ता को बनाए रखने के लिए सजग प्रहरी के रूप में अपना योगदान दे रही हैं। शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित और नमन करते हुए उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को देश भक्ति के प्रति प्रेरित करने और उन्हें संस्कारवान बनाते हुए स्वर्णिम भविष्य की परिकल्पना को साकार किया जा रहा है।

इस अवसर पर सैनिक बोर्ड के अधिकारीगण के साथ ही बहादुरगढ़ निगरानी समिति प्रमुख महेश कुमार, धर्मवीर वर्मा, राजपाल शर्मा, पूर्व सैनिक कैप्टन राम सिंह दलाल, कैप्टन बलवान खत्री, अशोक गुप्ता, कृष्ण चंद्र, सचेत कुमार, सुरेंद्र भारद्वाज, अशोक शर्मा, टोनी सरपंच व जयपाल सांखौल सहित काफी संख्या में पूर्व सैनिकों ने शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित करते हुए अमर शहीदों को नमन किया।