विश्व रिकॉर्ड–नायग्रा प्रपात पर दांतों से टंगे एरेंडिरा वालेंडा

ड्यू.काम —————ट्रैपीज कलाकार एरेंडिरा वालेंडा ने हवा में दांतों से टंग कर नायग्रा फॉल्स को पार करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है. देखिए हैरान कर देने वाला उनका ये वीडियो.
1

नायग्रा जलप्रपात के ऊपर 300 फीट की ऊंचाई पर एक हेलिकॉप्टर से लटक कर जांबाज ट्रैपीज कलाकार एरेंडिरा वालेंडा ने एक पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़ डाला है. वालेंडा ने इतनी ऊंचाई पर जलप्रपात के ऊपर हेलिकॉप्टर से लटकते हुए अपने दांतों के सहारे नया रिकॉर्ड बनाया है. इस वीडियो में देखिए उनका कारनामा.

पुराना रिकॉर्ड भी एरेंडिरा वालेंडा के पति निक वालेंडा के नाम ही था. जिन्होंने पांच साल पहले इसी जलप्रपात को ऊंचाई पर बंधी 450 मीटर लंबी रस्सी से पार कर रिकॉर्ड बनाया. रस्सी का एक छोर कनाडा की सीमा पर और दूसरा अमेरिकी हिस्से में बांधा गया. देखिए 2012 के कारनामे की झलक.

वॉलेंडा खुद एक सर्कस परिवार से हैं और केवल दो साल की उम्र से रस्सियों पर चलने का अभ्यास करते आये हैं.

अमेरिका और कनाडा की सीमा पर स्थित नायग्रा फॉल्स तीन झरनों का समूह है. अमेरिकी हिस्से में अमेरिकन फॉल्स, ब्राइडल वेल फॉल्स और कनाडाई हिस्से में हॉर्सशू फॉल्स के जरिये एरी झील अपना पानी ओंटारियो झील में गिराती है.

यह झरने बहुत विशाल हैं और इतनी ऊंचाई से गिरते हैं कि इन्हें पार करना किसी भी आम आदमी की सोच से बाहर है. पहली बार सन 1896 में जेम्स हार्डी ने रस्सी पर चलकर नियाग्रा पार किया था.