वंचितों को सभी तरह के लाभ दिलाना ही मेगा विधिक चेतना एवं जन कल्याण शिविर का मुख्य उद्देश्य – न्यायाधिपति राजस्थान उच्च न्यायालय

जयपुर,17 सितबर। राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधिपति श्री दीपक माहेश्वरी ने कहा कि समाज के वंचितों को सभी तरह के लाभ दिलाना ही मेगा विधिक चेतना एवं जन कल्याण शिविर का उद्देश्य है। 1

उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक केन्द्र एवं राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले ताकि वह भी आमजन की भांति समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकें।

राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधिपति श्री दीपक माहेश्वरी रविवार को टोंक जिले की निवाई पंचायत समिति की ग्राम पंचायत रजवास में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में आयोजित मेगा विधिक चेतना एवं जन कल्याण शिविर में आयोजित समारोह में मुय अतिथि के रूप में आमजनों को सबोधित कर रहे थे।

न्यायाधिपति माहेश्वरी ने आमजनों को सबोधित करते हुए कहा कि हम सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ तभी ले सकेंगे जब हम जागरूक एवं शिक्षित होंगे। उन्होंने कहा कि इन शिविरों के माध्यम से हमारी मंशा भी यही है कि पात्र एवं चयनित लोगों को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का समय पर लाभ मिले। उन्हाेंने समाज के समृद्ध लोगों का आव्हान किया कि समाज के गरीब लोगों की जो संभव हो मदद करें।

न्यायाधिपति माहेश्वरी ने इस बात पर हर्ष व्यक्त किया कि टोंक में विभिन्न प्रकार के काफी संख्या में मामलों का लोक अदालत के माध्यम से निस्तारण किया गया । इसके लिए उन्होंने न्यायिक अधिकारियों एवं अधिवक्ताओं को इस बात के लिए बधाई दी।

उन्होंने न्यायिक अधिकारियों एवं अधिवक्ताओं का आव्हान किया कि वे ज्यादा से ज्यादा मामलों को त्वरित गति से निपटाएं ताकि आमजन को राहत मिल सके । न्यायाधिपति माहेश्वरी ने न्यायिक अधिकारियों से कहा कि वे इस बात का संकल्प ले कि वे दो चार ग्रामों को चुनकर उन गांवों में लबित मामलों का निस्तारण कर वाद रहित गांव बनाये। ताकि वे अन्य गांवों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन सके।

इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती शुभा मेहता ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि शिविर का मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा चलाई जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को दिलवाना एवं लोगों को अपने अधिकारों के बारे में जागरूक करना है।

उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर वर्गों के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जो कल्याणकारी योजना बना रखी हैं उनका लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना एवं उन सभी को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करना है।

जिला कलेटर सुबे सिंह यादव ने केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं जैसे मुयमंत्री भामाशाह स्वास्थ्य बीमा, श्रमिक कार्ड, कृषि बीमा,राज श्री योजना, स्वच्छता मिशन, द्विव्यांगो के पंजियन की योजना सहित विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी ।

इस अवसर पुलिस अधीक्षक प्रीति जैन ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इन शिविरों के माध्यम से पात्र लोगों को उनका वाजिब हक मिलता है।