मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना : मुफ्त ईलाज की अच्छी और उपयोगी योजना

जांजगीर-चांपा / छत्तीसगढ———(सुनीता)———गरीब परिवारों के ईलाज में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना काफी मददगार साबित हो रही है। जिले के हजारों लोगों सहित विकासखण्ड बलौदा के जर्वे (च) के निवासी 30 वर्षीय श्री मंगलेश साहू और श्री परमेश्वर कश्यप मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा चुके हैं। इन दोनों लाभान्वितों ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना मुफ्त ईलाज की बहुत अच्छी और उपयोगी योजना है। ऐसी योजनाओं से शासन-प्रशासन के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ता है।

मंगलेश ने बताया कि वर्ष 2015 में उनकी आंख में चिंगारी चले जाने से आंख काफी सूज गया था और धूंधला दिखाई पड़ने लगा। स्मार्ट कार्ड के उपयोग से राजधानी रायपुर स्थित मेकाहारा अस्पताल में उनका निःशुल्क ईलाज हुआ था।

वे मेकाहारा हॉस्पिटल मंे पांच दिन तक भर्ती थे और उपचार के बाद उनकी आंख पूरी तरह ठीक हो गई। वर्ष 2016 में उनके पिता श्री खीखराम के एपेंडिक्स का भी स्मार्ट कार्ड से निःशुल्क ईलाज बिलासपुर स्थित सिम्स अस्पताल में हुआ था। इसके अलावा छोटे मिशन चांपा में भी खीखराम ने स्मार्ट कार्ड से निःशुल्क ईलाज कराया है। मंगलेश ने बताया कि परिवार के सदस्यों के ईलाज के लिए कई बार स्मार्ट कार्ड का उपयोग किया जा चुका है।

जर्वे (च) के ही निवासी श्री परमेश्वर कश्यप ने भी मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के स्मार्ट कार्ड से डेढ़ साल पहले बलौदा में नसबंदी कराया था। उनके तीन बच्चे हैं, उन्हें नसबंदी कराना जरूरी था। ऐसे में स्मार्ट कार्ड का होना, उनके लिए मददगार रहा। श्री कश्यप का कहना है कि हर किसी को स्मार्ट कार्ड बनवाना चाहिए। यह मुफ्त ईलाज की बहुत बढ़ियां सुविधा है। उनके जीजा श्री नाथूराम कश्यप ने भी दांत का निःशुल्क ईलाज स्मार्ट कार्ड से कराया है।