ई.व्ही.एम. और व्ही.व्ही.पैट. का सुरक्षित संधारण

भोपाल —मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा बताया गया कि विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए 28 नवम्बर, 2018 को मतदान संपन्न हुआ, भोपाल जिले की 07 विधानसभा क्षेत्रों की मतदान उपरांत ईव्हीएम एवं व्हीप्हीपीएटी मशीनें पुरानी जेल परिसरभोपाल में सुरक्षित संधारित की गई है।

मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा 30 नवम्बर 2018 को यह शिकायत दर्ज कराई गई है कि 30 नवम्बर, 2018 को प्रातः 8 बजे से 9:30 बजे तक स्ट्रांग रूम पर लगाए गए कैमरे बंद रहे जबकि किसी भी प्रकार का विद्युत अवरोध नहीं हुआ था। इसके साथ ही शिकायत की गई है कि पुरानी जेल स्थित स्ट्रांग रूम के पीछे एक दरवाजा लगा हुआ है जो खुला हुआ है जिसे आज शिकायत करने पर बंद किया गया। इसके साथ ही उल्लेखित किया गया है कि वहां पर तैनात कर्मी द्वारा इलेक्ट्रॉनिक चैनल्स को बयान दिया गया है कि कलेक्टर और एस.पी. के सामने वहां के कैमरे बंद किए गए है। इसी प्रकार की शिकायत आम आदमी पार्टी द्वारा भी की गई है।

उक्त घटना पर कलेक्टर भोपाल से जांच कराकर प्रतिवेदन प्राप्त किया गया। जांच के अनुसार 30 नवम्बर, 2018 को प्रातः 8:19से 9:35 बजे तक विद्युत आपूर्ति बंद होने से स्ट्रांग रूम के बाहर लगे हुए सीसीटीवी कैमरे एवंएलईडीस्क्रीन का डिस्प्ले बंद हो गया था। इस कारण से उक्त अवधि में कोई रिकॉर्डिंग नहीं हुई।

विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने हेतु एक अतिरिक्त एलईडी तथा इन्वर्टर एवं जनरेटर भी लगा दिया गया है। स्ट्रांग रूम के पीछे कोई दरवाजा नहीं है तथा स्ट्रांग रूम में प्रवेश का एकमात्र द्वार है।

स्ट्रांग रूम के बाहरी द्वार एवं परिसर के कैमरे चालू है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिये दो स्तरीय घेरोंमेंसी.ए.पी.एफ. एवं एस.ए.एफ.का दल तैनात किया गया है। सुरक्षा बल द्वारा लॉगबुक संधारित की जा रही है एवं मशीनें पूर्ण रूप से सुरक्षित है।