• April 29, 2015

सीता माता मेला: व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें- कलक्टर लाहोटी

सीता माता मेला: व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें- कलक्टर लाहोटी

प्रतापगढ़, 29 अप्रैल। जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने आगामी 16 से 19 मई तक आयोजित होने वाले प्रसिद्ध सीता माता मेले के दौरान मेलार्थियों के लिए बेहतर प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे मेले से पूर्व सौंपी गई जिम्मेदारी को अच्छी तरह पूर्ण कर लें।sita mata mela meeting (7)

मिनी सचिवालय के सभा कक्ष में बुधवार को आयोजित बैठक में मेले के दौरान कानून, पुलिस जाब्ता, यातायात, चिकित्सा व्यवस्था, वन विभाग की ओर से वाहन गुजारने, पेयजल-बिजली व्यवस्था आदि के संबंध में विस्तार से चर्चा कर जिला कलक्टर ने विभिन्न अधिकारियों को दायित्व सौंपा। लाहोटी ने मेले की व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि समय रहते सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें।

मेला स्थल पहुंचने वाले सभी मार्गों पर मेलार्थियों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाना चाहिए। जिला कलक्टर ने मार्गों को दुरुस्त करने तथा अन्य जरूरी कार्यों के लिए महानरेगा में पर्याप्त श्रमिक स्वीकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने मेले की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए ग्राम पंचायत पाल के प्रतिनिधियों से चर्चा कर सुझाव मांगे और उन्हें अमली जामा पहनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने जाखम नदी पर क्षतिग्रस्त पुलिया को दुरुस्त कराने के लिए ग्राम पंचायत पाल को उप वन संरक्षक (वन्य जीव) को प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। वहां से स्वीकृत होने के पश्चात ग्राम पंचायत बीआरजीएफ के अन्तर्गत पांच लाख रुपए खर्च कर इस पुलिया को दुरुस्त करवाएगी। उन्होंने कहा कि रास्तों की चौड़ाई कम नहीं होनी चाहिए। समय पर रास्तों को ठीक करवा लें। मनरेगा के अंतर्गत रास्ते सुगम कराने के निर्देश दिए। लाहोटी ने पंचायत प्रतिनिधियों से फण्ड की जानकारी लेते हुए कहा कि मेलार्थियों की सुविधाओं में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। जरूरत होने पर टीएडी मद से धन उपलब्ध करा दिया जाएगा।

कलक्टर ने पेयजल व्यवस्था पर चर्चा करते हुए मेला प्रांगण में ड्रम रखवाने व रास्तों में टैंकर खड़े करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वच्छता पर विशेष जोर देते हुए कहा कि कहीं भी गन्दगी नहीं फैलनी चाहिए। यह जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की है। दुकानों व अन्य स्थानों पर कचरा पात्रा रखवाने की व्यवस्था करें। मेले में कुल्फी, कैंडी व अन्य शीघ्र खराब होने वाले पदार्थों की स्टॉल नहीं लगेगी। पॉलीथिन का उपयोग पूरी तरह निषेध रहेगा। हनुमान मंदिर से सीता माता मंदिर तक फोटोग्राफी की अनुमति नहीं होगी।

लाहोटी ने स्वास्थ्य विभाग को एंबुलेंस 108 के साथ अपनी टीम हर समय मुस्तैद रखने के लिए निर्देशित किया। बिजली की पुख्ता व्यवस्था करने के लिए प्रतापगढ़, धरियावद व बड़ी सादड़ी पंचायत समितियों को पांच-पांच जनरेटर सेट लगाने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने मोटर साइकिल से पुलिस गश्त करने व पैदल यात्रियों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रतन सिंह ने बताया कि मेले के दौरान पर्याप्त संख्या में गश्ती दल व पुलिस जवान तैनात किए जाएंगे। पैदल यात्रियों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए विभिन्न रास्तों में पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे। अधिकारी लगातार मॉनिटरिंग करते हुए सुरक्षा व्यवस्था पर पैनी नजर रखेंगे। इसके अलावा वैध-अवैध शराब की बिक्री पूरी तरह बंद रहेगी।

लाहोटी ने संबंधित अधिकारियों को मौके पर जाकर व्यवस्थाएं देखने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव, अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक विजय सिंह नाहटा, उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार व अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

 

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply