स्वच्छता शिकायत निवारण सीआरएमएटी मोबाईल ऐप – मुख्य सचिव श्री वी.सी. फारका

स्वच्छता शिकायत निवारण सीआरएमएटी मोबाईल ऐप – मुख्य सचिव श्री वी.सी. फारका

हिमाचलप्रदेश ——— मुख्य सचिव श्री वी.सी. फारका ने आज यहां सचिवालय में स्वच्छता सम्बन्धी शिकायतों तथा इनके निवारण से सम्बन्धित बद्दी-बरोटीवाला नालागढ़ विकास प्राधिकरण (बीबीएनडीए) द्वारा विकसित सिटीजन रिपोस्टिंग एण्ड मैनेजमेंट टूल (सीआरएमएटी) मोबाइल ऐप का शुभारम्भ किया।

श्री फारका ने कहा कि सीआरएमएटी एक शिकायत निवारण ऐप है जो नगर एवं कस्बे की स्वच्छता एवं कचरे के निपटारे से सम्बन्धित मामलों की सुनवाई तथा निवारण के लिए विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह ऐप लोगों की सफाई सम्बन्धी समस्याओं के समाधान में कारगर सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति सम्बन्धित क्षेत्र में कूड़ा कर्कट का फोटो/चित्र खींच कर इस ऑन-लाईन पोर्टल पर अपलोड कर सकता है।

उन्होंने कहा कि इस ऐप की मुख्य विशेषता यह है कि ऐप लिए गए चित्र के वास्तविक स्थल गांव व क्षेत्र का नाम सहित प्रदर्शित करता है। उन्होंने कहा कि यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है, जिसे किसी भी स्मार्ट फोन पर डाऊनलोड किया जा सकता है।

श्री फारका ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने क्षेत्र में स्वच्छता से सम्बन्धित कोई भी चित्र लेकर ऐप पर अपलोड कर सकता है। शिकायत मिलते ही ऐप स्वयं, सम्बन्धित अधिकारी को तुरंत संदेश भेजता है।

उन्होंने कहा कि यह पोर्टल स्वच्छता एवं कचरे से सम्बन्धित मामलों के शिकायत निवारण के लिए उचित मंच उपलब्ध करवाता है। उन्होंने कहा कि ऐप स्वच्छता व कचरा से सम्बन्धित मामलों निवारण में ही नहीं बल्कि सड़कों के अवरूद्व व क्षतिग्रस्त होने की स्थिति तथा अन्य समस्याओं के निवारण में भी सहायक सिद्ध होगा।

बीबीएनडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) श्री ललित जैन ने मुख्य सचिव को सीआरएमएटी ऐप की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने इस अवसर पर बीबीएनडीए के विश्राम गृह की ऑनलाइन बुकिंग प्रणाली से भी मुख्य सचिव को अवगत करवाया।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply