अडानी समूह द्वारा विकसित किए जा रहे बंदरगाह का विरोध :: कम से कम 29 पुलिसकर्मी घायल

अडानी समूह द्वारा विकसित किए जा रहे बंदरगाह का विरोध :: कम से कम 29 पुलिसकर्मी घायल

केरल — अडानी समूह द्वारा विकसित किए जा रहे बंदरगाह का विरोध पिछले कई महीनों से चल रहा है, तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का कहना है कि बंदरगाह तटीय पारिस्थितिकी तंत्र को नष्ट कर देगा, जिससे उनकी आजीविका बाधित होगी।

केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में विझिंजम समुद्री बंदरगाह के खिलाफ चल रहे विरोध ने रविवार, 27 नवंबर को हिंसक रूप ले लिया, क्योंकि आंदोलनकारियों ने शनिवार को विरोध प्रदर्शन के बाद हिरासत में लिए गए अपने पांच साथी आंदोलनकारियों की रिहाई की मांग करते हुए विझिंजम पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया। भीड़ ने लाठी और ईंटों से पुलिस स्टेशन को निशाना बनाया और हिंसा के दौरान 25 से अधिक पुलिस अधिकारियों के घायल होने की खबर है।

विशेष शाखा के एक पुलिस अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ”कम से कम 29 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं और उन्हें विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।” महिलाओं और बच्चों सहित 1,000 से अधिक आंदोलनकारी विरोध स्थल पर एकत्र हुए थे।

अडानी समूह द्वारा विकसित किए जा रहे बंदरगाह का विरोध पिछले कई महीनों से चल रहा है, तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का कहना है कि बंदरगाह तटीय पारिस्थितिकी तंत्र को नष्ट कर देगा, जिससे उनकी आजीविका बाधित होगी।

क्षेत्र में व्याप्त संवेदनशील स्थिति को देखते हुए, केरल सरकार ने अन्य जिलों से अधिक पुलिस अधिकारियों को तैनात किया है। प्रदर्शनकारियों ने मौके पर मौजूद मीडियाकर्मियों पर भी हमला किया। ACV स्थानीय चैनल के कैमरा पर्सन, शेरिफ एम जॉन पर प्रदर्शनकारियों ने हमला किया, जिन्होंने उनका कैमरा क्षतिग्रस्त कर दिया और उनका सेलफोन छीन लिया। उन्हें तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है।

इस बीच, जिला प्रशासन ने चर्च के अधिकारियों के साथ शांति वार्ता शुरू की है और इसके प्रतिनिधि फादर यूजीन परेरा ने कहा कि चर्च शांति बनाए रखना चाहता है। उन्होंने मीडिया से कहा, “हम प्रदर्शनकारियों से बात करेंगे। मैं शांतिपूर्ण तरीके से मामले को सुलझाने के लिए यहां आया हूं।”

इससे पहले दिन में, राज्य पुलिस ने शनिवार को विझिंजम में हुई हिंसा को लेकर महानगर के आर्कबिशप थॉमस जे नेट्टो और परेरा सहित कम से कम 15 लैटिन कैथोलिक पादरियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी।

प्रदर्शनकारियों ने थाने के सामने लगे विभिन्न पोल और फ्लेक्स बोर्ड को नष्ट कर दिया था और बाद में डंडे से पुलिस पर हमला कर दिया। टेलीविजन चैनलों ने विझिंजम पुलिस स्टेशन में तोड़फोड़ के साथ-साथ एक पुलिस वैन और जीपों सहित पलटे हुए वाहनों के दृश्य प्रसारित किए। जिला कलेक्टर, शहर के पुलिस आयुक्त और उप-कलेक्टर सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने कोवलम एनीमेशन सेंटर में प्रदर्शनकारियों के साथ एक सुलह बैठक बुलाई है।

इस बीच, केरल कैथोलिक बिशप काउंसिल (केसीबीसी) ने एक बयान में कहा कि विचार-विमर्श के माध्यम से समाधान तक पहुंचने के बजाय आर्क बिशप सहित लोगों को बुक करना उचित नहीं है। कार्डिनल मार जॉर्ज एलेनचेरी ने एक बयान में कहा कि लैटिन कैथोलिक चर्च और जनप्रतिनिधियों के साथ चर्चा के माध्यम से इस मुद्दे को हल करने का प्रयास जारी रहना चाहिए।

बैठक के बाद चर्च के अधिकारियों और सरकारी अधिकारियों के मीडिया से बात करने की उम्मीद है। पुलिस ने विझिंजम क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं।

Related post

Leave a Reply