• June 3, 2016

3000 हजार पूर्व सैनिकों को पुलिस में नौकरी :- मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

3000 हजार पूर्व सैनिकों को पुलिस में नौकरी :- मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल
बहादुरगढ़, 3 जून हरियाणा का तीसरा सैनिक स्कूल झज्जर जिले के मातनहेल गांव में खुलेगा, जय जवान आवास योजना के तहत बहादुरगढ़ के बाद करनाल में दूसरी आवासीय कॉलोनी बनेगी। शहीदों के आश्रितों को दी जाने वाली 20 लाख रुपए की अनुग्रह राशि को बढ़ाकर 50 लाख रुपए किया गया है।04
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को बहादुरगढ़ में राजीव विहार जय जवान आवासीय योजना के भूमि पूजन उपरांत भूतपूर्व सैनिक सभा को  संबोधित करते हुए यह घोषणा की।
उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार के एंजेडे में सैनिकों व पूर्व सैनिकों का कल्याण सर्वोपरि है। मुख्यमंत्री व सेनाध्यक्ष ने सैक्टर 7 में राजीव विहार के भूमि पूजन में शिरकत करने के साथ ही सैक्टर 2 परिसर में लगी सैन्य प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
पूर्व सैनिकों को तोहफा देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस में तीन हजार पद पूर्व सैनिकों से भरे जाएंगे, वहीं एक हजार पदों के लिए पहले ही भर्ती प्रक्रिया चल रही है।  इसके साथ ही राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए पूर्व सैनिकों की स्कूल स्तर पर एक कमेटी भी गठित करने की राज्य सरकार की योजना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि पूर्व सैनिकों को शिक्षा के सुधार के साथ जोडऩे से आदर्श स्कूल बनाने में सफलता मिलेगी। उन्होंने बताया कि राज्य में 2.82 लाख पूर्व सैनिक हैं। इनके अनुभव का उपयोग करने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है।
प्रदेश सरकार इस प्रोजक्ट के लिए एनसीआर क्षेत्र में सेना को जमीन देने पर गंभीरता से विचार कर रही है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश मे पूर्व सैनिकों दी जा रही सुविधाओं की चर्चा करते हुए कहा कि आप्रेशन के दौरान शहीद होने वाले वीर शहीदों के आश्रितों को 50 लाख रूपए और योग्यतानुसार नौकरी देने का प्रावधान किया है। वहीं अवार्डी सैन्यकर्मियों के अनुदान मे अभूतपूर्व बढ़ोतरी भी की गई है।01
मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में पहली बहादुरगढ़ राजीव विहार जय जवान आवास योजना के लिए सेना ने लगभग पांच एकड़ में चार सौ फ्लैट बनाने की योजना बनाई थी, अब सेना ने पांच सौ फ्लैैट बनाने की मांग रखी है, प्रदेश सरकार ने सेना की मांग को उदारतापूर्वक मानते हुए पांच सौ फ्लैट की सैद्धांतिक रूप से मंजूरी भी दे दी है।
सेनाध्यक्ष दलबीर सिंह ने कहा कि सेना अपने पूर्व सैनिकों की चिकित्सा व अन्य सुविधाओं में निरंतर सुधार कर रही है। सैनिकों व पूर्व सैनिकों के बच्चों की शिक्षा मे सुधार के लिए सेना ने उच्च शिक्षा के संस्थान खोलने की योजना बनाई है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी इस संस्थान को हरियाणा में खोलने के लिए कहा है। जल्द ही एनसीआर क्षेत्र में शिक्षण परिसर खोला जाएगा, जिसमें लॉ, आईटी और प्रबंधन की शिक्षा दी जाएगी।06 (1)
इस संस्थान को दिल्ली विश्वविद्यालय से संबंद्ध करवाया जाएगा। सेनाध्यक्ष ने कहा कि हर वर्ष 14 जनवरी का दिन  पूर्व सैनिक दिवस के रूप में मनाया जाएगा
भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने शहीद मेजर राजीव जून के भाई परमजीत जून को सम्मानित करते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया। राजीव विहार जय जवान आवास योजना को शहीद मेजर राजीव जून, अशोक चक्र, शोर्य चक्र के नाम पर स्थापित किया गया है। 16 सितंबर 1994 को मेजर राजीव जून जम्मू एवं कश्मीर के अनंतनाग जिले में आतंकवादियों से मुठभेड़ के दौरान वीर गति को प्राप्त हुए थे। भूमि पूजन कार्यक्रम में सर्व धर्म पूजा सभा का भी आयोजन हुआ।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply