2000 (3.62 ट्रिलियन) रुपये का नोट : 30 सितंबर, 2023 तक इन नोटों को जमा करने या बदलने के लिए कहा गया

2000 (3.62 ट्रिलियन) रुपये का नोट : 30 सितंबर, 2023 तक इन नोटों को जमा करने या बदलने के लिए कहा गया

मुंबई, 20 मई (Reuters) – केंद्रीय बैंक ने  कहा कि भारत अपने उच्चतम मूल्यवर्ग के नोट को चलन से वापस ले लेगा। 2016 में प्रचलन में लाया गया 2000 रुपये का नोट वैध रहेगा, लेकिन नागरिकों को 30 सितंबर, 2023 तक इन नोटों को जमा करने या बदलने के लिए कहा गया है।

यह निर्णय 2016 में एक चौंकाने वाले कदम की याद दिलाता है जब नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने अर्थव्यवस्था की 86% मुद्रा को रातोंरात प्रचलन में वापस ले लिया था।

विश्लेषकों और अर्थशास्त्रियों के अनुसार, इस बार, हालांकि, यह कदम कम विघटनकारी होने की उम्मीद है, क्योंकि लंबी अवधि में नोटों के कम मूल्य को वापस लिया जा रहा है।

सरकार ने 2000 रुपये के नोट क्यों वापस लिए ?

जब 2016 में 2000 रुपये के नोट पेश किए गए थे, तो उनका उद्देश्य विमुद्रीकरण के तुरंत बाद प्रचलन में भारतीय अर्थव्यवस्था की मुद्रा को फिर से भरना था।

हालांकि, केंद्रीय बैंक ने अक्सर कहा है कि वह संचलन में उच्च मूल्य के नोटों को कम करना चाहता है और पिछले चार वर्षों में 2000 रुपये के नोटों की छपाई बंद कर दी थी।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने इन नोटों को वापस लेने के निर्णय की व्याख्या करते हुए अपने संचार में कहा, “इस मूल्यवर्ग का उपयोग आमतौर पर लेनदेन के लिए नहीं किया जाता है।”

अब क्यों?

हालांकि सरकार और केंद्रीय बैंक ने इस कदम के समय का कारण नहीं बताया, लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि यह देश में राज्य और आम चुनावों से पहले आता है जब नकदी का उपयोग आम तौर पर बढ़ जाता है।

एल एंड टी फाइनेंस होल्डिंग्स के समूह मुख्य अर्थशास्त्री रूपा रेगे नित्सुरे ने कहा, “आम चुनाव से पहले इस तरह का कदम उठाना एक बुद्धिमानी भरा फैसला है।” उन्होंने कहा, “जो लोग इन नोटों को मूल्य के भंडार के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें असुविधा का सामना करना पड़ सकता है।”

क्या इससे आर्थिक विकास को नुकसान होगा?

प्रचलन में 2000 रुपये के नोटों का मूल्य 3.62 ट्रिलियन भारतीय रुपये ($ 44.27 बिलियन) है। यह प्रचलन में मुद्रा का लगभग 10.8% है।

नित्सुरे ने कहा, “इस वापसी से कोई बड़ा व्यवधान पैदा नहीं होगा, क्योंकि कम मात्रा के नोट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।” साथ ही पिछले 6-7 सालों में डिजिटल लेनदेन और ई-कॉमर्स का दायरा काफी बढ़ा है।’

क्वांटइको रिसर्च की अर्थशास्त्री युविका सिंघल ने कहा, लेकिन कृषि और निर्माण जैसे छोटे व्यवसायों और नकदी-उन्मुख क्षेत्रों में निकट अवधि में असुविधा हो सकती है।

सिंघल ने कहा कि जिस हद तक इन नोटों को रखने वाले लोग बैंक खातों में जमा करने के बजाय उनसे खरीदारी करना पसंद करते हैं, विवेकाधीन खरीदारी में कुछ तेजी आ सकती है।

यह बैंकों को कैसे प्रभावित करेगा?

जैसा कि सरकार ने लोगों से 30 सितंबर तक छोटे मूल्यवर्ग के नोटों को जमा करने या बदलने के लिए कहा है, बैंक जमा में वृद्धि होगी। यह ऐसे समय में आया है जब डिपॉजिट ग्रोथ बैंक क्रेडिट ग्रोथ से पिछड़ रही है।

रेटिंग एजेंसी आईसीआरए लिमिटेड में वित्तीय क्षेत्र की रेटिंग के समूह प्रमुख कार्तिक श्रीनिवासन ने कहा, इससे जमा दर में बढ़ोतरी पर दबाव कम होगा।

बैंकिंग प्रणाली की तरलता में भी सुधार होगा।

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज की अर्थशास्त्री माधवी अरोड़ा ने कहा, “चूंकि 2000 रुपये के सभी नोट बैंकिंग प्रणाली में वापस आ जाएंगे, इसलिए हम नकदी में कमी देखेंगे और इससे बैंकिंग प्रणाली की तरलता में सुधार करने में मदद मिलेगी।”

बॉन्ड मार्केट्स के लिए निहितार्थ क्या हैं?
श्रीनिवासन ने कहा कि बेहतर बैंकिंग प्रणाली की तरलता और बैंकों में जमा की आमद का मतलब यह हो सकता है कि बाजार में अल्पकालिक ब्याज दरें गिरें क्योंकि इन फंडों को छोटी अवधि की सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश किया जाता है।

($1 = 81.7800 भारतीय रुपये)

इरा दुगल द्वारा रिपोर्टिंग; जैकलीन वोंग द्वारा संपादन
थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply