1977 के बाद देश की सबसे बड़ी औद्योगिक हड़ताल

1977 के बाद देश की  सबसे बड़ी औद्योगिक हड़ताल

भारत में कोयला श्रमिक आज से पांच दिन की हड़ताल पर हैं. 1977 के बाद से यह देश की सबसे बड़ी औद्योगिक हड़ताल है. सर्दी के मौसम में लोगों को बिजली की भारी कटौती का सामना करना पड़ सकता है.coal

हड़ताल का आह्वान नरेंद्र मोदी की सत्ताधारी बीजेपी के मजहूर संगठन बीएमएस के अलावा भारत के अन्य प्रमुख चार मजदूर संगठनों इंटक, एटक, सीटू और एचएमएस ने किया है. ये संगठन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कोल इंडिया के विनिवेश और पुनर्गठन के खिलाफ हैं. उनकी शिकायत है कि यह “कोयला क्षेत्र के सार्वजनिक मिल्कियत को खत्म करने की प्रक्रिया” है. जल रही है झरिया (झारखंड)

कोल इंडिया के अध्यक्ष सुतीर्थ भट्टाचार्य ने हाल ही में कार्यभार संभाला है. इस मुश्किल परिस्थिति के बारे में उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि आपसी बातचीत से हम कोई हल निकाल लेंगे. हड़ताल का सही असर तो बाद में ही पता चल सकेगा और अभी से किसी निष्कर्ष पर पहुंचना जल्दबाजी होगी.” हालांकि माना जा रहा है कि हड़ताल के कारण प्रतिदिन 15 लाख टन तक कोयला उत्पादन प्रभावित होगा और खास तौर से उन बिजली संयंत्रों को इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है, जो पहले से इंधन की कमी से जूझ रहे हैं.coal strike

सुतीर्थ भट्टाचार्य ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मजदूरों ने अंतिम तिमाही में हड़ताल का निर्णय लिया है क्योंकि, “उत्पादन अंतिम तिमाही में जोर पकड़ता है, जब वित्तीय वर्ष खत्म होने जा रहा होता है. मजदूर संगठनों का हड़ताल का आह्वान दुर्भाग्यपूर्ण है. हमने राष्ट्र हित में उनसे हड़ताल वापस लेने का आग्रह किया है और अभी भी हम उन्हें हड़ताल पर ना जाने के लिए राजी करने की कोशिश कर रहे हैं.”

अखिल भारतीय कोयला मजदूर संघ के नेता जिबोन रॉय ने एक बयान में कहा है कि सात लाख मजदूर हड़ताल से जुड़ चुके हैं. सरकार ने अपनी कोशिशों के तहत सभी पांच संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक बुलाई है. इससे पहले बुलाई दो बैठकों का ट्रेड यूनियन बहिष्कार कर चुकी हैं. हड़ताल इसलिए अहम है क्योंकि देश की 50 फीसदी ऊर्जा आपूर्ति कोयले से ही होती है. चीन और अमेरिका के बाद भारत कोयले का सबसे बड़ा कोयला उत्पादक है.

(ड्यूडी.काम)

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply