जो लोग इस भ्रम के तहत हिंसा का सहारा लेते हैं-जल्द ही एहसास हो जाएगा कि वे मूर्खों के स्वर्ग में हैं ” राज्यपाल

जो लोग इस भ्रम के तहत हिंसा का सहारा लेते हैं-जल्द ही एहसास हो जाएगा कि वे मूर्खों के स्वर्ग में हैं ” राज्यपाल

जो लोग इस भ्रम के तहत हिंसा का सहारा लेते हैं कि वे लोगों को धोखा दे सकते हैं, उन्हें जल्द ही एहसास होगा कि वे मूर्खों के स्वर्ग में हैं: बयान

बंगाल राजभवन ने हावड़ा स्थिति की वास्तविक समय की निगरानी के लिए एक विशेष प्रकोष्ठ खोलने की घोषणा की और सभी दोषियों को कानून के कटघरे में लाने का संकल्प लिया।

राजभवन द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, “जो लोग इस भ्रम के तहत हिंसा का सहारा लेते हैं कि वे लोगों को धोखा दे सकते हैं, उन्हें जल्द ही एहसास हो जाएगा कि वे मूर्खों के स्वर्ग में हैं।”

बयान में कहा गया है कि राज्यपाल ने हावड़ा की स्थिति पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ गोपनीय चर्चा की।

सार्वजनिक संपत्ति पर आगजनी के कृत्य को “अत्यधिक भड़काऊ” के रूप में लेबल किया गया बयान, इस बात को रेखांकित करता है कि यह “पवित्र” रामनवमी पर किया गया था, और जोर देकर कहा कि इसे गंभीरता से देखा जाएगा।

“हनुमान ने धर्म की रक्षा के लिए लंका में आग लगाई थी। जो लोग अधर्म के लिए आग का सहारा लेते हैं, उन्हें खुद आग निगलनी होगी या जिन्हें आग बुझाने का आदेश दिया गया है, वे इसे निर्णायक रूप से करेंगे, ”

इसमें कहा गया है, “राज्यपाल ने राजभवन द्वारा स्थिति की वास्तविक समय पर निगरानी करने का आदेश दिया और इसके लिए एक विशेष प्रकोष्ठ का गठन किया।”

राज्य सरकार के कई सूत्रों ने कहा कि वे इस तरह के एक विशेष सेल के उद्घाटन के हालिया उदाहरण को याद नहीं कर सकते हैं, जब राज्य में नंदीग्राम, सिंगूर, नेताई और बोगतुई जैसी जगहों पर बड़ी घटनाएं देखी गई थीं।

“स्थिति की निगरानी के लिए एक विशेष सेल का गठन करना राज्यपाल के अधिकार से परे है। राज्य सरकार और उसके विभाग हैं जिनसे वह किसी भी समय स्थिति का जायजा ले सकता है। हावड़ा में स्थिति का जायजा लेने के लिए समर्पित एक विशेष सेल खोलने की कोई आवश्यकता नहीं थी, ”तृणमूल कांग्रेस के राज्य महासचिव कुणाल घोष ने कहा।

घोष ने कहा कि इससे पता चलता है कि बोस ने प्रमुख सचिव नंदिनी चक्रवर्ती को उनके कार्यालय से क्यों हटा दिया और इसे चलाने के लिए दिल्ली से अधिकारियों को लाया।

राज्य प्रशासन के सूत्रों ने कहा कि राज्यपाल बोस ने पिछले महीने ममता बनर्जी सरकार के प्रति अपना रुख बदल दिया, चक्रवर्ती को हटाए जाने के फैसले से, उनकी दिल्ली यात्रा के दौरान।

उन्होंने कहा कि भाजपा के बंगाल के नेताओं ने बोस को मंजूरी नहीं दी थी – जो नबन्ना के साथ उल्लेखनीय सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए हुए थे – जब तक कि उन्होंने स्पष्ट रूप से खुद को बदल नहीं दिया। राज्य भाजपा ने ममता के साथ बोस के “मिलन” के खिलाफ दिल्ली में आकाओं से शिकायत की थी।

एक वरिष्ठ नौकरशाह ने कहा, “बयान में स्पष्ट किया गया है कि राज्यपाल अलग से स्थिति की निगरानी कर रहे थे और रामनवमी पर हिंसा के संबंध में जमीनी स्तर पर हर घटनाक्रम पर ध्यान देना चाहते हैं, जो पहले ही तृणमूल और भाजपा के बीच राजनीतिक लड़ाई में बदल चुका है।”

उन्होंने बयान में एक वाक्य पर ध्यान आकर्षित किया जिसमें लिखा था: “आम आदमी के जीवन, संपत्ति और सम्मान की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राजभवन अपनी आंखें और कान खुले रखेगा।”

बयान में राजभवन ने कहा कि राज्य के गृह सचिव बी.पी. गोपालिका ने बोस से मुलाकात की और राज्यपाल ने उनसे अनुपालन रिपोर्ट मांगी।

“राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया था कि कानून और व्यवस्था को प्रभावी ढंग से बनाए रखने के लिए पुख्ता व्यवस्था की जाए और उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि इस तरह की आपराधिक धमकी की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए कड़ी और निर्णायक कार्रवाई की जाएगी।”

“बंगाल मानवता के खिलाफ इस जघन्य अपराध के अपराधियों के खिलाफ एकजुट है। गड़बड़ी पैदा करने वालों और उकसाने वालों को यह एहसास कराया जाएगा कि वे अब बंगाल में डॉ. जेकिल (एसआईसी) और मिस्टर हाइड की भूमिका नहीं निभा सकते। पुलिस को निष्पक्ष, मजबूत और निष्पक्ष होना चाहिए और अपने आकाओं और शांतिप्रिय लोगों को निराश नहीं करना चाहिए।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply