• September 17, 2022

49 वें मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति ललित : सूचीबद्ध करने की नई प्रणाली

49 वें मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति ललित : सूचीबद्ध करने की नई प्रणाली

27 अगस्त को भारत के 49वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार ग्रहण करने वाले न्यायमूर्ति ललित ने कहा कि शीर्ष अदालत ने मामलों को सूचीबद्ध करने की एक नई प्रणाली अपनाई है, और शुरू में, कुछ समस्याएं होना तय है।

“लिस्टिंग और अन्य चीजों सहित हर चीज के बारे में बहुत सी बातें कही गई हैं। मैं स्पष्ट कर दूं कि यह सच है कि हमने यह नई शैली, लिस्टिंग का एक नया तरीका अपनाया है। स्वाभाविक रूप से कुछ समस्याएं हैं। जो कुछ भी रिपोर्ट किया गया है वह सही स्थिति नहीं है। हम सभी न्यायाधीश पूरी तरह से एक ही पृष्ठ पर हैं, ”जस्टिस ललित ने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (SCBA) द्वारा CJI बनने पर उन्हें सम्मानित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा।

न्यायमूर्ति ललित स्पष्ट रूप से मीडिया रिपोर्टों का जिक्र कर रहे थे, जिसमें दावा किया गया था कि शीर्ष अदालत की एक पीठ ने वर्षों से लंबित मामलों के त्वरित निपटान के लिए नए CJI द्वारा पेश किए गए एक नए केस लिस्टिंग तंत्र पर अपने न्यायिक आदेश में नाराजगी व्यक्त की है।

सुप्रीम कोर्ट में वर्तमान में वरिष्ठता में नंबर तीन न्यायाधीश संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली पीठ ने एक आपराधिक मामले की सुनवाई करते हुए आदेश पारित किया, “नई लिस्टिंग प्रणाली सुनवाई के लिए निर्धारित मामलों को लेने के लिए पर्याप्त समय नहीं दे रही है जैसे कि वर्तमान मामला क्योंकि ‘दोपहर’ सत्र की अवधि के भीतर मामलों की संख्या है”।

CJI ने कहा, 29 अगस्त से जब मामलों की लिस्टिंग की नई प्रणाली 14 सितंबर तक शुरू हुई, तो शीर्ष अदालत ने 1135 नए दाखिलों के मुकाबले 5,200 मामलों का फैसला किया।

न्यायमूर्ति ललित ने कहा कि यह उच्चतम न्यायालय के अन्य सभी न्यायाधीशों और वकीलों द्वारा किए गए प्रयासों के कारण संभव हुआ है।

उन्होंने कहा कि कई मामले लंबे समय से लंबित थे और निष्फल हो गए थे और उनका निपटारा किया जाना था, इसलिए उन्हें सूचीबद्ध किया गया और परिणाम सभी के सामने हैं।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply