• September 17, 2022

उच्च न्यायपालिका में भ्रष्टाचार के टिप्पणियों के लिए छह महीने कैद की सजा

उच्च न्यायपालिका में भ्रष्टाचार के  टिप्पणियों के लिए  छह महीने कैद की सजा

मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै पीठ ने एक लोकप्रिय व्हिसलब्लोअर और एक YouTuber, अचिमुथु शंकर उर्फ ​​’सवुक्कू’ शंकर को उच्च न्यायपालिका में भ्रष्टाचार के बारे में उनकी टिप्पणियों के लिए एक स्वत: अवमानना ​​​​याचिका में दोषी ठहराया। शंकर को छह महीने कैद की सजा सुनाई गई है।
पुलिस ने शंकर को तुरंत हिरासत में ले लिया और बाद में जेल में बंद होने से पहले मदुरै मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया।

न्यायमूर्ति जीआर स्वामीनाथन और न्यायमूर्ति बी. पुगलेंधी की खंडपीठ ने इस महीने की शुरुआत में शंकर के बयान के लिए अवमानना ​​की कार्यवाही शुरू की थी, जिसमें कहा गया था, “उच्च न्यायपालिका भ्रष्टाचार से त्रस्त है।” मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै पीठ ने 22 जुलाई को यूट्यूब चैनलों पर शंकर द्वारा लगाए गए आरोपों पर स्वत: संज्ञान लिया था।

44 पन्नों के आदेश में, जस्टिस जीआर स्वामीनाथन और बी. पुगलेंथी ने कहा कि “अगर अवमाननाकर्ता को अपनी गलतियों का एहसास होता और माफी मांगता, तो हम कार्यवाही बंद कर देते। अपमान करने वाला अपनी स्थिति पर अड़ा रहा। वास्तव में, पिछले कुछ हफ्तों के दौरान उनका कृत्य अपने आप में अवमानना ​​के कृत्यों का गठन करेगा। ” पीठ ने उन्हें छह महीने के कारावास की सजा सुनाते हुए, उनके कृत्य के लिए उनके खिलाफ पहले के मामलों और न्यायमूर्ति सी.टी.सेल्वम के खिलाफ टिप्पणियों और सीबी-सीआईडी ​​के लंबित मामलों को भी याद किया।

अदालत ने यह भी देखा कि शंकर, राज्य सरकार के एक कर्मचारी के रूप में, “आचरण नियमों द्वारा शासित होते हैं।”

पीठ ने अपने आदेश में कहा “अवमानना ​​करने वाला राज्य सरकार का निलंबित कर्मचारी है। उन्हें पिछले 13 साल से गुजारा भत्ता मिल रहा है। वह आचरण नियमों द्वारा शासित होता है। फिर भी, वह राज्य के तीनों अंगों पर शातिर तरीके से हमला कर रहा है, ”।

अदालत ने यह भी कहा, “अवमानना ​​करने वाले ने सभी आरोपित बयान देने की बात स्वीकार की। यह निष्कर्ष निकालने के लिए फोरेंसिक दिमाग की आवश्यकता नहीं है कि वे पूर्व दृष्टया निंदनीय हैं। वे न्यायपालिका की संस्था को बदनाम और उपहास करते हैं।”

गिरफ्तारी से कुछ घंटे पहले, शंकर ने अपने ट्विटर हैंडल @ वीरा 284 के माध्यम से कहा, “मैंने खुद से बहस की। मुझे बताए बिना भी कोर्ट ने वरिष्ठ वकील ए.एल.सोमयाजी को एमिकस नियुक्त कर दिया था। सोमयाजी ने तर्क दिया और जोर देकर कहा कि मैंने जो बयान दिए हैं, वे अदालत को बदनाम करने के इरादे से हैं।” एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, “आदेश सुरक्षित। यह तय करने से पहले कि मैं दोषी हूं या नहीं, या सजा सुनाने से पहले, मेरे आंदोलन को रोक दिया गया है और मुझे जाने की अनुमति नहीं है। ” इससे पहले सितंबर के पहले सप्ताह में जब स्वत: संज्ञान लेने का मामला दर्ज किया गया था और सुनवाई के लिए आया था तो शंकर ने खुद के लिए तर्क दिया और कहा कि वह “न्यायपालिका के खिलाफ अपने बयान को स्टैंडबाय” करते हैं।

शंकर एक निलंबित सिपाही है जो सतर्कता और भ्रष्टाचार विरोधी निदेशालय (डीवीएसी) के साथ काम कर रहा था। उन्हें 13 साल पहले तत्कालीन द्रमुक सरकार में मंत्रियों और अधिकारियों की महत्वपूर्ण ऑडियो रिकॉर्डिंग लीक करने के लिए निलंबित कर दिया गया था। बाद में शंकर को भी गिरफ्तार कर लिया गया। वह www.savukkuonline.com नाम से अपना पोर्टल चलाते हैं और तमिलनाडु में YouTube चैनलों पर एक विवादास्पद कमेंटेटर भी हैं।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply