• January 14, 2023

यह आवश्यक है कि सतत विकास और पर्यावरण संरक्षण के बीच एक उचित संतुलन बनाया जाए

यह आवश्यक है कि सतत विकास और पर्यावरण संरक्षण के बीच एक उचित संतुलन बनाया जाए

सतत विकास और पर्यावरण संरक्षण के बीच एक उचित संतुलन बनाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, सर्वोच्च न्यायालय ने  10 जनवरी को विधायिका, कार्यपालिका और नीति निर्माताओं से शहरी विकास की अनुमति देने से पहले पर्यावरणीय प्रभाव मूल्यांकन अध्ययन करने के लिए आवश्यक प्रावधान करने की अपील की।

चंडीगढ़ शहर में बेतरतीब शहरी विकास के खिलाफ चेतावनी देते हुए, कोर्ट ने बेंगलुरु का उदाहरण दिया, जिसे कभी भारत के सबसे अच्छे शहरों में से एक माना जाता था, लेकिन अब अव्यवस्थित और विचारहीन शहर नियोजन के कारण संघर्ष कर रहा था। बेंगलुरु बाढ़ और जलभराव, पीने योग्य पानी की कमी, ट्रैफिक जाम, खराब कचरा निपटान और तेजी से सिकुड़ते जल निकायों की समस्याओं का सामना कर रहा है।

शीर्ष अदालत ने चंडीगढ़ के प्रथम चरण में आवासीय इकाइयों के विखंडन या अपार्टमेंट के निर्माण पर रोक लगाते हुए यह कहते हुए यह टिप्पणी की कि यह शहर के “फेफड़ों” को घायल कर देगा जैसा कि फ्रांसीसी वास्तुकार ले कोर्बुसीयर ने डिजाइन किया था।

शीर्ष अदालत ने कहा कि यह “उचित समय” है कि केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्यों में विधायिका, कार्यपालिका और नीति निर्माताओं ने “बेतरतीब विकास” के कारण पर्यावरण को होने वाले नुकसान पर ध्यान दिया और आवश्यक उपाय शुरू करने का आह्वान किया। ताकि विकास से पर्यावरण को नुकसान न हो। जस्टिस बी आर गवई और जस्टिस बी वी नागरथना की पीठ ने कहा, “यह आवश्यक है कि सतत विकास और पर्यावरण संरक्षण के बीच एक उचित संतुलन बनाया जाए।”

“इसलिए हम केंद्र और राज्य स्तर पर विधायिका, कार्यपालिका और नीति निर्माताओं से शहरी विकास की अनुमति देने से पहले पर्यावरणीय प्रभाव मूल्यांकन अध्ययन करने के लिए आवश्यक प्रावधान करने की अपील करते हैं।”

इंडिया टुडे में 24 अक्टूबर, 2022 को राज चेंगप्पा और अजय सुकुमारन द्वारा बेंगलुरु – हाउ टू रुइन इंडियाज बेस्ट सिटी शीर्षक से प्रकाशित कवर स्टोरी को ध्यान में रखते हुए, कोर्ट ने कहा: “बेंगलुरू शहर द्वारा दी गई चेतावनी की जरूरत है विधायिका, कार्यपालिका और नीति निर्माताओं द्वारा उचित ध्यान दिया जाना चाहिए। यह उचित समय है कि शहरी विकास की अनुमति देने से पहले, इस तरह के विकास के ईआईए किए जाने की आवश्यकता है।”

अपने फैसले में, शीर्ष अदालत ने भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू को उद्धृत किया, जिन्होंने पंजाब राज्य की राजधानी के लिए एक नए शहर के संस्थापक सिद्धांतों को निर्धारित करते हुए कहा था, “इसे एक नया शहर बनने दें, भारत की स्वतंत्रता का प्रतीक अतीत की परंपराओं से मुक्त भविष्य में राष्ट्र के विश्वास की अभिव्यक्ति।”

पीठ ने कहा, “चंडीगढ़ को एक निम्न वृद्धि वाले शहर के रूप में नियोजित किया गया है, और इसे इतना विकसित किया गया है कि इसकी स्थापना के साठ साल बाद भी, यह मूल अवधारणा को काफी हद तक बरकरार रखता है। इस तरह इस ‘खूबसूरत शहर’ की अवधारणा ‘ पैदा हुआ था।”

यह भी नोट किया गया कि चरण- I को 1,50,000 की कुल आबादी के लिए कम वृद्धि वाले प्लॉट विकास के लिए डिज़ाइन किया गया था और चरण- II क्षेत्रों में चरण- I क्षेत्रों की तुलना में बहुत अधिक घनत्व होना था।

शीर्ष अदालत ने कहा कि 2010 में, चंडीगढ़ शहर की मूल अवधारणा के साथ-साथ केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में महत्वपूर्ण विरासत भवनों के रखरखाव दोनों को देखने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति गठित की गई थी।

पीठ, जिसने चंडीगढ़ मास्टर प्लान -2031 (सीएमपी) के खंड का उल्लेख किया, ने कहा कि योजना का एक अवलोकन ही प्रकट करेगा कि विशेषज्ञ समिति ने पाया कि यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में चंडीगढ़ का शिलालेख कई लाभ लाएगा क्योंकि शहर एक में शामिल हो जाएगा वर्तमान में वहां सूचीबद्ध अन्य आधुनिक शहरों या शहरी क्षेत्रों की सूची चुनें।

“हमारे विचार में, इस पृष्ठभूमि में, हेरिटेज कमेटी (चंडीगढ़ हेरिटेज कंजर्वेशन कमेटी) की मंजूरी के बिना ले कोर्बुसीयर ज़ोन की विरासत की स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाली कोई चीज़ प्रदान करने की अनुमति नहीं होगी,” यह कहा।

पीठ ने कहा, “हम पाते हैं कि चंडीगढ़ प्रशासन के साथ-साथ भारत सरकार को भी ले कोर्बुसीयर के चंडीगढ़ की विरासत की स्थिति की रक्षा के लिए इसी तरह के कदम उठाने की जरूरत है।”

Related post

Leave a Reply