होली तक गरीबों को मिलेगा 35 किलो खाद्यान्न, अब दाल, नमक, तेल व चीनी भी

होली तक गरीबों को मिलेगा 35 किलो खाद्यान्न, अब दाल, नमक, तेल व चीनी भी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि प्रदेश के 15 करोड़ गरीबों को होली तक गेहूं, चावल ही नहीं बल्कि चीनी, दाल, खाद्य तेल और नमक भी मुफ्त देगें। बोले- प्रधानमंत्री की ओर से कोरोना के मद्देनजर दी जा रही मुफ्त राशन की सुविधा नवंबर में समाप्त हो रही थी, ऐसे में राम राज्याभिषेक के बाद रामराज्य की परिकल्पना के तहत चार माह और यह सुविधा बढ़ाने से अपने आप को रोक नहीं पा रहे हैंं, क्योंकि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ।

दिव्य और भव्य दीपोत्सव के मंच से मुख्यमंत्री की घोषणा सुनते ही हजारों की भीड़ उत्साहित हो जय-जयकार करने लगी।

प्रदेश की कमान संभालने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2017 से ही लंका विजय करके अयोध्या लौट रहे प्रभु राम के स्वागत और दीपोत्सव की त्रेतायुग जैसी सांस्कृतिक परंपरा जीवंत किया था। तब से हर साल इस अवसर पर अयोध्या को करोड़ों-करोड़ की विकास योजनाएं देेते आ रहे हैं, लेकिन इस बार 661 करोड़ की 50 परियोजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण के बाद गरीबों के लिए किसी राज्य सरकार की ओर से अब तक का सबसे बड़ी मुफ्त राशन की योजना का ऐलान करके सबको चौँका दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना की विभीषिका के बीच दो बार देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन दिया।

सूबे के 15 करोड़ गरीब भी इससे लाभान्वित हुए, लेकिन यह योजना नवंबर में समाप्त हो रही है, जबकि कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है। ऐसे में रामराज्याभिषेक में हम कैसे गरीबों को खाली हाथ जाने दें। ऐलान किया कि होली तक यानि दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च 2022 तक अब अंत्योदय कार्ड धारक को 35 किलो गेहूं और चावल तो मुफ्त मिलेगा ही, साथ में दाल, खाद्य तेल और नमक भी देगें। यही नहीं इस बार हर माह चीनी भी मुफ्त देंगे।

पात्र गृहस्थी कार्डधारक को भी प्रतिव्यक्ति पांच किलो ग्राम गेहूं, चावल के साथ एक किग्रा अरहर की दाल, एक लीटर खाद्य तेल, एक किग्रा नमक और एक किग्रा चीनी मुफ्त में देगें। पहले केवल गेहूं, चावल तक ही यह योजना सीमित थी। इस योजना से उत्तरप्रदेश के 15 करोड़ गरीबों को अपना जीवन जीने में कोई परेशानी नहीं आएगी

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply