इंडिया स्मार्ट सिटीज प्रतियोगिता में यूपी स्मार्ट

इंडिया स्मार्ट सिटीज प्रतियोगिता में यूपी  स्मार्ट

राजेश कुमार सिंघानियाँ ——- केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना को लागू करने के मामले में उत्तर प्रदेश ने पहला स्थान हासिल किया है। केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय के इंडिया स्मार्ट सिटीज प्रतियोगिता में यूपी ने बाजी मारी है।

मध्य प्रदेश दूसरे और तमिलनाडु तीसरे स्थान पर रहा है। शहरों में इंदौर और सूरत को संयुक्त रूप से प्रथम स्थान मिला है।केंद्र शासित प्रदेशों में चंडीगढ़ टॉप पर रहा है। 

स्मार्ट सिटी मिशन, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना और अमृत योजना के छह साल पूरे होने के मौके पर शुक्रवार को इन पुरस्कारों का ऐलान किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 25 जून 2015 को इन सभी योजनाओं को लॉन्च किया था।

इन पुरस्कारों के लिए राज्यों और शहरों को चुनने का आधार गवर्नेंस, सैनिटेशन, अर्थव्यवस्था, कल्चर, शहरी वातावरण, पानी और परिवहन को माना जाता है। लेकिन इस साल कोरोना प्रबंधन को भी इसमें जोड़ा गया। 

शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इन पुरस्कारों का ऐलान करते हुए कहा कि हमने 2018 में इसकी शुरुआत की थी। इंडिया स्मार्ट सिटीज अवॉर्ड कॉन्टेस्ट के जरिए शहरों को यह बताने का मौका मिलता है कि उनकी ओर से व्यवस्था को सुधारने के लिए क्या नए प्रयोग किए गए हैं। इससे उन्हें पहचान मिलती है।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply