होम-स्टे अतिरिक्त आय कमाने का सुनहरा अवसर

होम-स्टे अतिरिक्त आय कमाने का सुनहरा अवसर

इंदौरवासियों को अपने घर को होम-स्टे में बदल कर अतिरिक्त आय कमाने का सुनहरा अवसर मिला है। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड होम-स्टे पंजीयन के लिए 3 से 7 जनवरी 2023 तक विशेष अभियान शुरू कर रहा है। अभियान में पंजीयन कराने वाले इंदौर के स्थानीय रहवासियों के आवेदन का फास्ट ट्रेक मोड पर रजिस्ट्रेशन किया जायेगा। प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए इंदौर पहुँचने वाले अतिथियों के साथ पर्यटकों को भी होम-स्टे से आवासीय सुविधा मिलेगी। 

अपने घर को होम-स्टे बना कर पायें अतिरिक्त आय

प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति और प्रबंध संचालक म.प्र. टूरिज्म बोर्ड श्री शिव शेखर शुक्ला ने बताया, ’प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिये इंदौर पहुँचने वाले प्रवासी भारतीयों को हमारी समृद्ध संस्कृति, परम्पराओं एवं खान-पान आदि का अनुभव प्रदान कराने, ठहरने के लिये स्वच्छ एवं किफायती स्थान उपलब्ध कराने और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए होम-स्टे पंजीयन का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। टूरिज्म बोर्ड के तीन प्रतिनिधि 3 से 7 जनवरी तक इंदौर में मौजूद रह कर पंजीयन प्रक्रिया को फास्ट ट्रेक स्तर पर सुनिश्चित करेंगे’। 

होम-स्टे का प्रचार करेगा पर्यटन विभाग

पर्यटन विभाग द्वारा पंजीकृत इकाइयों का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। अतिथि आवास पूर्ण करने, इकाई में उपलब्ध सुविधाओं को बढ़ाने के लिये वित्तीय प्रोत्साहन भी प्रदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त पंजीकृत इकाइयों को डिजिटल मार्केटिंग, प्राइसिंग, प्रमोशन के लिए तकनीकी सहायता, इकाई में कार्यरत मानव संसाधन की क्षमता वृद्धि, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के ट्रेवल मार्ट एवं कार्य शालाओं में सहभागिता करने का अवसर प्रदान करता है।  

इच्छुक इकाई संचालक www.mphomestay.mponline.gov.in पर आवश्यक दस्तावेज, पंजीयन शुल्क, पात्रता आदि की जानकारी देख सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए सुश्री अक्षिता शर्मा से मो.नं. 9109132151, सुश्री हनिशा तलरेजा से मो.नं. 9977870797 और श्री सिद्धार्थ सिंह से मो.नं. 9109182682 पर संपर्क किया जा सकता है।

Related post

Leave a Reply