• October 23, 2021

हैदराबाद की बंजारा हिल्स से रवींद्रनाथ टैगोर की कविता ‘कोहसर’ की सार — टीएनएम दक्षिण से

हैदराबाद की बंजारा हिल्स से रवींद्रनाथ टैगोर  की कविता ‘कोहसर’ की सार — टीएनएम दक्षिण से

यह कहानी टीएनएम की कई कहानियों में से एक है जो हैदराबाद में बाढ़, बाढ़ और भारी बारिश के अन्य परिणामों को उजागर करेगी। टीएनएम इन मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करने की उम्मीद करता है, जो अब विशेषज्ञों, अधिकारियों और अन्य से बात करके शहर के कई क्षेत्रों में बारहमासी हो गए हैं।

ये रवींद्रनाथ टैगोर के शब्द थे, उनकी कविता ‘कोहसर’ में, जो 1933 में हैदराबाद की बंजारा हिल्स की यात्रा के दौरान लिखी गई थी, जहाँ दुर्गम चेरुवु स्थित है। इतिहासकारों ने कहा कि वह इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता से इतने मोहित थे कि अगर उनकी विश्व भारती की देखभाल नहीं होती, तो उन्होंने कहा कि वह यहां बसना पसंद करते। कुछ दशक पहले तक, दुर्गम चेरुवु एक सुनसान और सुरम्य स्थान पर था, जो हरे-भरे चरागाहों से घिरा हुआ था और चट्टानों से ढका हुआ था, जो कि 2.5 अरब साल से भी पहले की तारीख के बारे में कहा जाता है। तेलंगाना सरकार की अपनी वेबसाइट के अनुसार, “इस दिलचस्प नाम के पीछे का कारण अस्पष्ट है, लेकिन पुराने समय का दावा है कि कई सालों तक झील छिपी रही क्योंकि जगह तक पहुंचने के लिए कोई सड़क नहीं थी और इसे नग्न आंखों से दूर रखा गया था। (एसआईसी)”

प्रारंभ में कुतुब शाही राजवंश और गोलकुंडा किले के निवासियों की पीने के पानी की जरूरतों को पूरा करते हुए, आज यह हैदराबाद के आईटी क्षेत्र के केंद्र में है और शहर के पहले लटकते पुल का घर है। दुर्गम चेरुवु और चार अन्य झीलों के विश्व संसाधन संस्थान (भारत) के राज भगत पी और आकाश मलिक के सहयोग से टीएनएम द्वारा १९६७ और अब के उपग्रह चित्र प्राप्त किए गए हैं, यह दर्शाता है कि हैदराबाद में कितने जल निकाय शिकार हुए हैं शहरीकरण और धीरे-धीरे वर्षों में आकार में कमी आई। और तस्वीरें चौंकाने वाली हैं, कम से कम कहने के लिए।

1967 में 4.7 लाख वर्ग मीटर में फैले दुर्गम चेरुवु का आकार 15% से कम हो गया है, और 2021 में केवल 4 लाख वर्ग मीटर है। (पहले और बाद में देखने के लिए केंद्र में बार को स्वाइप या टॉगल करें) झील के संस्करण)

हैदराबाद चिड़ियाघर से सटे मीर आलम टैंक में पानी का फैलाव लगभग 23% घट गया – 1967 में 18.8 लाख वर्ग मीटर से 2021 में 14.5 लाख वर्ग मीटर हो गया।

गोलकुंडा में स्थित ऐतिहासिक शाह हातिम तालाब उसी समय अवधि में 3.8 लाख वर्ग मीटर से 1.6 लाख वर्ग मीटर तक 58% कम हो गया।

इस बीच गुर्रम चेरुवु लगभग 55% सिकुड़ गया – इस अवधि में 3.3 लाख वर्ग मीटर से 1.5 लाख वर्ग मीटर तक।

हालांकि, सबसे खराब स्थिति रामंतपुर चेरुवू थी, जिसका क्षेत्रफल 83 प्रतिशत से अधिक सिकुड़ गया था – 1.2 लाख वर्ग मीटर से केवल 20,000 वर्ग मीटर तक।

ये झीलें रातों-रात नहीं सिकुड़तीं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, 1989 और 2001 के बीच, शहर ने 3,245 हेक्टेयर जल निकायों को खो दिया – हुसैन सागर के आकार का लगभग 10 गुना। इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में भारती इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी के शोध निदेशक डॉ अंजल प्रकाश ने बताया कि पूरे दक्षिण भारत और विशेष रूप से तेलंगाना में, टैंक प्रबंधन प्रणाली में झीलों की एक कैस्केडिंग प्रणाली शामिल थी।

“इन झीलों में से 90% से अधिक को कृत्रिम रूप से बनाया गया था और स्थलाकृति का उपयोग करके खुदी हुई थी और वे सभी आपस में जुड़ी हुई थीं। एक बार किसी भी टैंक में पानी भर जाने के बाद, यह निचले स्तर पर स्थित टैंकों को भर देगा और अंत में बाहर निकल जाएगा। विभिन्न राजवंशों ने एक ही व्यवस्था को समझा और बनाए रखा। जब अंग्रेज आए तो उन्होंने इस प्रणाली को अच्छी तरह से नहीं समझा और वे नहर प्रणाली में लाए क्योंकि यही वे यूरोपीय समझ से जानते थे। इसने पहले की प्रणाली को हटा दिया क्योंकि दोनों प्रणालियाँ अलग थीं, ”वे कहते हैं।

हैदराबाद में आईटी बूम के दौरान और उसके बाद से, अंजल कहती हैं, “स्थानीय राजनेताओं, भू-माफियाओं और बिल्डरों की लॉबी की गठजोड़ जमीन को व्यवस्थित रूप से उचित बनाने के लिए एक साथ आई क्योंकि यह मुफ्त में उपलब्ध थी। छोटे नाले या फीडर चैनल खो गए और जल निकाय स्वतंत्र हो गए, इसके विपरीत कि वे पहले एक बड़े इंटरकनेक्टेड सिस्टम का हिस्सा कैसे थे। इन झीलों में पानी सोखने की क्षमता थी, लेकिन वह खो गई थी।”

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply