• October 23, 2021

बलात्कार पीड़िता का यौन इतिहास बलात्कार के आरोपी को उसके अपराध से मुक्त करने का कारण नहीं है—- न्यायमूर्ति आर नारायण पिशारदी

बलात्कार पीड़िता का यौन इतिहास बलात्कार के आरोपी को उसके अपराध से मुक्त करने का कारण नहीं है—-  न्यायमूर्ति आर नारायण पिशारदी

(THE NEWS MINUTES , SHOUTH)

केरल उच्च न्यायालय ने कहा कि बलात्कार पीड़िता का यौन इतिहास बलात्कार के आरोपी को उसके अपराध से मुक्त करने का कारण नहीं है। न्यायमूर्ति आर नारायण पिशारदी ने यह टिप्पणी वायनाड के एक व्यक्ति की याचिका पर विचार करते हुए की, जिस पर अपनी ही बेटी का यौन शोषण करने का आरोप था, जिसके परिणामस्वरूप वह गर्भवती भी हो गई।

अदालत ने कहा कि ऐसे मामले में भी जहां एक महिला यौन रूप से सक्रिय है, “यह आरोपी को बलात्कार के आरोप से मुक्त करने का आधार नहीं हो सकता है।” इसमें कहा गया है, “यहां तक ​​कि यह मानते हुए कि उत्तरजीवी पहले संभोग का आदी है, यह निर्णायक सवाल नहीं है। इसके विपरीत, जिस सवाल पर फैसला किया जाना जरूरी है, क्या आरोपी ने इस अवसर पर पीड़िता से बलात्कार किया था। यह आरोपी है जिस पर मुकदमा चल रहा है न कि पीड़िता।

अदालत ने 11 अक्टूबर को आरोपी को 12 साल जेल की सजा सुनाते हुए ये टिप्पणियां कीं।

2013 का मामला केरल के वायनाड जिले में हुए एक अपराध से संबंधित है। आरोपी ने अपनी बेटी का यौन शोषण किया। अभियोजन पक्ष के अनुसार, वह 16 साल की थी और नौवीं कक्षा में पढ़ती थी जब दुर्व्यवहार हुआ। हालांकि, अदालत ने कहा कि चूंकि अभियोजन पक्ष उसकी उम्र साबित करने में विफल रहा, इसलिए आरोपी पर यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम के तहत आरोप नहीं लगाया जा सकता, जिसके कारण सहमति का विषय बना।

हालाँकि, अदालत ने कहा, “कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है कि पीड़ित लड़की ने अपने पिता के साथ यौन संबंध बनाने के लिए सहमति दी थी। सहमति और सबमिशन में अंतर होता है। प्रत्येक सहमति में सबमिशन शामिल है, लेकिन बातचीत का पालन नहीं होता है। भय से घिरी अपरिहार्य मजबूरी के सामने लाचारी को सहमति नहीं माना जा सकता जैसा कि कानून में समझा जाता है। अधिनियम के महत्व और नैतिक प्रभाव के ज्ञान के आधार पर बुद्धि का प्रयोग आवश्यक है।”

पीड़िता के मुताबिक, आरोपी ने किसी को इस बारे में बताने पर जान से मारने की धमकी भी दी। वारदात का खुलासा तब हुआ जब पीड़िता गर्भवती हो गई। बाद में उसने एक बच्चे को जन्म दिया।

निचली अदालत के उस आदेश को चुनौती देते हुए जिसमें व्यक्ति को दोषी ठहराया गया था, आरोपी ने कहा था कि पीड़िता ने दुर्व्यवहार के समय कथित तौर पर किसी अन्य व्यक्ति के साथ ‘यौन संबंध’ बनाए थे। इसी तर्क के खिलाफ कोर्ट ने अपनी बात रखी।

आरोपी के बेगुनाही के दावों को खारिज करते हुए, अदालत ने आगे कहा कि यौन शोषण के परिणामस्वरूप पैदा हुए बच्चे के डीएनए विश्लेषण से पता चलता है कि उत्तरजीवी के पिता शिशु के जैविक पिता भी थे। उच्च न्यायालय ने आगे कहा कि पिता “पीड़ित लड़की को सुरक्षा और सहायता प्रदान करने के लिए बाध्य था।” “लेकिन उसने उसके साथ यौन उत्पीड़न और बलात्कार किया। कोई भी उस आघात की कल्पना नहीं कर सकता है जिसे उत्तरजीवी ने झेला होगा। उसके दिमाग में जो अमिट छाप छोड़ी है, उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। वह वर्षों तक मानसिक पीड़ा और दर्द को महसूस कर सकती है। आओ, “यह कहा।

उच्च न्यायालय ने यह भी कहा कि “पिता द्वारा अपनी ही बेटी के साथ बलात्कार करने से बड़ा और जघन्य अपराध कभी नहीं हो सकता। रक्षक तब शिकारी बन जाता है। पिता अपनी बेटी का गढ़ और आश्रय होता है।”

तत्काल मामले में, उच्च न्यायालय ने यह भी नोट किया कि उसके पिता द्वारा किए गए बलात्कार के कारण, पीड़िता को एक शिशु को जन्म देना पड़ा, और इसलिए, उसके द्वारा सहन की गई पीड़ा “कल्पना से परे होगी।”

अदालत ने यह भी कहा कि आरोपी सजा के मामले में किसी भी तरह की नरमी का हकदार नहीं है और आरोपी को 12 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply