• January 9, 2024

हिंसा के साये में बांग्लादेश के  चुनाव  से बौखलाए अमेरिका और संयुक्त राष्ट : शैलेश कुमार

हिंसा के साये  में  बांग्लादेश के  चुनाव  से बौखलाए अमेरिका और संयुक्त राष्ट : शैलेश कुमार
बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना की पार्टी के चुनावों में विजयी होने के एक दिन बाद, अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र ने चुनाव के दिन हिंसा और अनियमितताओं की रिपोर्ट पर चिंता व्यक्त की, वाशिंगटन ने कहा कि चुनाव स्वतंत्र या निष्पक्ष नहीं थे और खेद व्यक्त किया कि सभी दल मतदान  नहीं कर पाए।.
विदेश विभाग ने कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका अन्य पर्यवेक्षकों के साथ विचार साझा करता है कि ये चुनाव स्वतंत्र या निष्पक्ष नहीं थे और हमें खेद है कि सभी दलों ने भाग नहीं लिया।”
हसीना की अवामी लीग ने 7 जनवरी के संसदीय चुनावों में अधिकांश सीटें जीतीं, विदेश विभाग ने कहा कि वाशिंगटन चुनावों के दौरान और उसके पहले के महीनों में हुई हिंसा की निंदा करता है।
“हम बांग्लादेश सरकार को हिंसा की रिपोर्टों की विश्वसनीय जांच करने और अपराधियों को जवाबदेह ठहराने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हम सभी राजनीतिक दलों से हिंसा को अस्वीकार करने का भी आग्रह करते हैं।”
विदेश विभाग ने कहा कि अमेरिका बांग्लादेश के लोगों और लोकतंत्र, शांतिपूर्ण सभा की स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए उनकी आकांक्षाओं का समर्थन करता है।
“आगे देखते हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने, बांग्लादेश में मानवाधिकारों और नागरिक समाज का समर्थन करने और हमारे लोगों से लोगों और आर्थिक संबंधों को गहरा करने के लिए बांग्लादेश के साथ साझेदारी करने के लिए प्रतिबद्ध है।”
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने बांग्लादेश की नवनिर्वाचित सरकार से लोकतंत्र और मानवाधिकारों के प्रति देश की प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने के लिए कदम उठाने का आह्वान किया, उन्होंने इस बात पर दुख जताया कि रविवार के चुनाव का माहौल विपक्षी उम्मीदवारों और समर्थकों की हिंसा और दमन के कारण खराब हो गया था।
तुर्क ने कहा “मतदान से पहले के महीनों में, हजारों विपक्षी समर्थकों को मनमाने ढंग से हिरासत में लिया गया है या धमकाया गया है। ऐसी रणनीतियाँ वास्तव में वास्तविक प्रक्रिया के लिए अनुकूल नहीं हैं, ”।
संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष मानवाधिकार अधिकारी ने कहा कि बांग्लादेश में लोकतंत्र “कठिनाई से जीता गया” था और “इसे दिखावटी नहीं बनना चाहिए।” यह रेखांकित करते हुए कि बांग्लादेश विकास का एक रोल मॉडल रहा है, तुर्क ने कहा, “उन्हें पूरी उम्मीद है कि यह राजनीतिक और संस्थागत क्षेत्रों में भी लागू होगा। सभी बांग्लादेशियों का भविष्य दांव पर है।” संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने कहा कि बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां, धमकियां, जबरन गायब करना, ब्लैकमेलिंग और निगरानी ये सभी तरीके कथित तौर पर कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा मतदान से पहले इस्तेमाल किए गए थे, जिसका मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी ने बहिष्कार किया था। कथित तौर पर आगजनी हमलों सहित राजनीतिक हिंसा के कार्य विपक्षी समूहों द्वारा किए गए कृत्यों की भी सूचना मिली है।
संयुक्त राष्ट्र अधिकारी ने कहा कि अक्टूबर से अब तक लगभग 25,000 विपक्षी समर्थकों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें प्रमुख पार्टी नेता भी शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने कहा कि पिछले दो महीनों में हिरासत में कम से कम 10 विपक्षी समर्थकों की कथित तौर पर मौत हो गई – या मारे गए, जिससे संभावित यातना या हिरासत की कठोर स्थितियों के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा हो गईं।
उन्होंने कहा कि कई मानवाधिकार रक्षकों को छिपने के लिए मजबूर किया गया है, और कुछ देश छोड़कर भाग गए हैं, जबकि दर्जनों संदिग्ध रूप से गायब होने के मामले सामने आए हैं, ज्यादातर नवंबर में।

विज्ञापन के लिए संपर्क : शैलेश कुमार 700 491 3628 

तुर्क ने कहा, “इन घटनाओं की स्वतंत्र रूप से जांच की जानी चाहिए, और जिम्मेदार लोगों को निष्पक्ष और पारदर्शी परीक्षण में न्याय के कटघरे में लाया जाना चाहिए।” “अभियान के दौरान और चुनाव के दिन उल्लंघनों और अनियमितताओं की भी पूरी तरह और प्रभावी ढंग से जांच की जानी चाहिए।” तुर्क ने सरकार से यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया कि सभी बांग्लादेशियों के मानवाधिकारों को पूरी तरह से ध्यान में रखा जाए, और देश में वास्तव में समावेशी लोकतंत्र की नींव को मजबूत किया जाए।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के एसोसिएट प्रवक्ता, फ्लोरेंसिया सोटो नीनो ने एक सवाल के जवाब में कि क्या संयुक्त राष्ट्र का मानना ​​है कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष थे, ने कहा, “हमने वहां की स्थिति देखी है। महासचिव इस बात पर नज़र रखते हैं कि क्या हो रहा है। उन्होंने चुनावों के बहिष्कार के विपक्ष के फैसले को नोट किया है।” उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख चुनाव से पहले और उसके दौरान हिंसा की घटनाओं की रिपोर्टों को लेकर ”स्पष्ट रूप से चिंतित” हैं। गुटेरेस ने सभी पक्षों से सभी प्रकार की हिंसा को अस्वीकार करने और यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया कि मानवाधिकारों और कानून के शासन का पूरा सम्मान किया जाए। उन्होंने कहा, “यह वहां लोकतंत्र की मजबूती और आर्थिक समृद्धि के लिए जरूरी है।”

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि बांग्लादेश सरकार लोकतंत्र के माहौल को बढ़ावा दे। उन्होंने कहा, “हिंसा के सभी रूपों का सम्मान करें और उन्हें अस्वीकार करें, और स्पष्ट रूप से यह सुनिश्चित करें कि वहां मानवाधिकारों का सम्मान किया जाए।”

रविवार को मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) द्वारा बहिष्कार किए गए चुनावों में अवामी लीग (एएल) ने 300 सदस्यीय संसद में 223 सीटें जीतीं।

बांग्लादेश सरकार ने चुनावों का निरीक्षण करने के लिए भारत और अन्य देशों के साथ-साथ बहुपक्षीय संगठनों से बड़ी संख्या में विदेशी पर्यवेक्षकों को आमंत्रित किया था।

Related post

Leave a Reply