“हिंदुत्व झूठ पर बना है”।कन्नड़ अभिनेता और कार्यकर्ता चेतन कुमार गिरफ्तार

“हिंदुत्व झूठ पर बना है”।कन्नड़ अभिनेता और कार्यकर्ता चेतन कुमार गिरफ्तार

कन्नड़ अभिनेता और कार्यकर्ता चेतन कुमार को बेंगलुरु पुलिस ने  21 मार्च को 20 मार्च को एक ट्वीट के लिए गिरफ्तार किया था जिसमें कहा गया था कि “हिंदुत्व झूठ पर बना है”। कथित तौर पर एक हिंदू-समर्थक समूह के एक सदस्य की शिकायत के आधार पर, बेंगलुरु में शेषाद्रीपुरम पुलिस ने अभिनेता को भारतीय दंड संहिता की धारा 295 ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का दुर्भावनापूर्ण इरादा) और 505 (2) के तहत गिरफ्तार किया। उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

अपने ट्वीट में, चेतन – जिन्हें चेतन अहिंसा के नाम से भी जाना जाता है – ने दक्षिणपंथी द्वारा किए गए दावों का खंडन किया, जैसे कि बाबरी मस्जिद हिंदू देवता राम की जन्मस्थली है और वोक्कालिगा नेता उरी गौड़ा और नानजे गौड़ा टीपू सुल्तान के हत्यारे हैं। उनके ट्वीट में उल्लेख किया गया है, “हिंदुत्व को सत्य से हराया जा सकता है-> सत्य समानता है।” अभिनेता के खिलाफ पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) में आरोप लगाया गया है कि उसने “सांप्रदायिक मुद्दों को भड़काने और सार्वजनिक शांति को खतरे में डालने के अलावा” हिंदुओं के बहुमत की धार्मिक भावनाओं को खतरे में डाला और जाति समूहों के बीच दुश्मनी पैदा की।

हिंदुत्व झूठ पर बना है

सावरकर: भारतीय ‘राष्ट्र’ तब शुरू हुआ जब राम ने रावण को हराया और अयोध्या लौटे -> एक झूठ

1992: बाबरी मस्जिद ‘राम की जन्मभूमि’ है -> एक झूठ

2023: उरीगौड़ा-नानजेगौड़ा टीपू के ‘हत्यारे’ हैं—> एक झूठ

हिंदुत्व को सत्य से हराया जा सकता है-> सत्य समानता है

– चेतन कुमार अहिंसा / ಚೇತನ್ ಅಹಿಂಸಾ (@ChetanAhimsa) 20 मार्च, 2023
इससे पहले फरवरी 2022 में, चेतन को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति कृष्ण दीक्षित की आलोचना करने के लिए गिरफ्तार किया गया था, जो राज्य में स्कूलों में मुस्लिम लड़कियों के हिजाब पहनने पर प्रतिबंध के खिलाफ याचिका पर सुनवाई कर रहे थे। उस वक्त चेतन 2020 के उस आदेश का जिक्र कर रहे थे, जिसमें जज ने रेप का आरोप लगाने वाली एक महिला के व्यवहार पर सवाल उठाया था। जस्टिस दीक्षित की टिप्पणियों को बाद में आदेश से हटा दिया गया था, क्योंकि इससे नाराजगी फैल गई थी और इसे प्रतिगामी करार दिया गया था।

एक अमेरिकी नागरिक और एक फुलब्राइट विद्वान, चेतन कुमार एक दलित अधिकार कार्यकर्ता हैं, जो कर्नाटक में कई दक्षिणपंथी विरोधी प्रदर्शनों में शामिल रहे हैं।

Related post

Leave a Reply