• September 29, 2016

हिंगोनिया पशु पुनर्वास केन्द्र –अब हरे कृष्णा मूवमेंट (अक्षय पात्र) के पास

हिंगोनिया पशु पुनर्वास केन्द्र –अब  हरे कृष्णा मूवमेंट (अक्षय पात्र) के पास

जयपुर—–हिंगोनिया पशु पुनर्वास केन्द्र के बेहतर रख-रखाव के लिए बुधवार को सांयकाल स्वायत्त शासन भवन में स्वायत्त शासन मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत एवं सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री युनूस खान की उपस्थित में नगर निगम जयपुर की ओर से महापौर श्री निर्मल नाहटा, आयुक्त श्री हेमन्त कुमार गेरा तथा हरे कृष्णा मूवमेंट (अक्षय पात्र) के अध्यक्ष श्री गोविन्द दास (रधुनाथ पंवार) द्वारा एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किये गये।pk1_2175

इस अवसर पर स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव डॉ.मनजीत सिंह, निदेशक श्री पुरूषोत्तम बियाणी, अतिरिक्त निदेशक श्रीमती सिंचता बिश्नोई, नगर निगम के उपमहापौर श्री मनोज भारद्वाज, नगर निगम जयपुर की पशु नियंत्रण समिति के अध्यक्ष श्री भगवत सिंह देवल, गैराज समिति के अध्यक्ष श्री मान पंडित, हरे कृष्णा मूवमेंट (अक्षय पात्र) उपाध्यक्ष श्री अनंत शेष दास उपस्थित थे।

हिंगोनिया गौ पुनर्वास केन्द्र के बेहतर रखरखाव के लिए नगर निगम जयपुर द्वारा हरे कृष्णा मूवमेंट (अक्षय पात्र) के साथ किया गया एम.ओ.यू. 1 अक्टूबर 2016 से लागू होगा। इस एम.ओ.यू. के प्रथम छः माह के पश्चात इस एम.ओ.यू. की समीक्षा की जायेगी तथा व्यवस्थाओं में सुधार पाये जाने पर आगामी 19 साल के लिए एम.ओ.यू. की अवधि बढ़ाई जायेगी।

प्रथम छः माह में नगर निगम जयपुर एवं हरे कृष्णा मूवमेंट (अक्षय पात्र) द्वारा एक ट्रस्ट का गठन किया जायेगा। जिसमें राज्य सरकार की ओर से नगर निगम जयपुर के अतिरिक्त आयुक्त एवं उपनिदेशक पशुपालन विभाग सदस्य होंग।

हिंगोनिया गौ पुनर्वास केन्द्र का प्रत्येक तीन माह में हरे कृष्णा मूवमेंट (अक्षय पात्र) द्वारा संयुक्त रूप से विशेषज्ञों के माध्यम से मुल्यांकन करवाया जायेगा। एम.ओ.यू. में मुख्य रूप से जिन बिन्दुओं का उल्लेख है उनमें वर्तमान में हिंगोनिया पशु पुनर्वास केन्द्र में जारी हॉस्पिटल/पॉली क्लिनिक पशुपालन विभाग की ओर से आगे भी संचालित रहेगा, साथ ही नगर निगम जयपुर द्वारा गाय पकड़ने व छोड़ने की प्रक्रिया यथावत रहेगी।

एम.ओ.यू. में बताया गया है कि हरे कृष्णा मूवमेंट (अक्षय पात्र) द्वारा गायों की देख-रेख व रखरखाव का कार्य किया जायेगा। इस कार्य के लिए नगर निगम की और से हरे कृष्णा मूवमेंट (अक्षय पात्र) को प्रतिदिन बड़े पशु के 70 रूपये एवं छोटे पशु के 35 रूपये देय होगा।

हिंगोनिया पशु पुनर्वास केन्द्र में हरे कृष्णा मूवमेंट (अक्षय पात्र) द्वारा गायों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए हरा चारा उगाया जायेगा तथा उन्ही के द्वारा पुनर्वास केन्द्र में बायो गैस संयंत्र भी लगाया जायेगा एवं चारा, वाहनों एवं पुनर्वास केन्द्र में कार्य करने वाली व्यक्तियों (लेबर) की व्यवस्था भी की जायेगी।

हरे कृष्णा मूवमेंट (अक्षय पात्र) द्वारा हिंगोनिया गौ पुनर्वास केन्द्र में मृत गायों के निस्तारण के लिए कारकस प्लान्ट भी लगाया जायेगा। इस अवसर पर स्वायत्त शासन मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने कहा कि हरे कृष्णा मूवमेंट (अक्षय पात्र) एक सेवा भावी संस्थान है हमें विश्वास है कि इसके द्वारा गायों के रखरखाव की बेहतर व्यवस्थाएं की जायेगी।

उन्होेंने बताया कि पूर्व सरकार के समय हिंगोनिया गौ पुनर्वास केन्द्र में गायों की मृत्यु दर लगभग 22 प्रतिशत थी। जिससे नगर निगम जयपुर द्वारा बेहतर प्रयासों के माध्यम से अत्यधिक कम किया गया। नगर निगम जयपुर के महापौर श्री निर्मल नाहटा ने इस अवसर पर कहा कि नगर निगम जयपुर एवं हरे कृष्णा मूवमेंट (अक्षय पात्र) द्वारा गौशाला र्पुनवास केन्द्र की बेहतरी के लिए यह एम.ओ.यू. किया गया है।

उन्होनें बताया कि पूर्ण पारर्दशिता के साथ यह एम.ओ.यू. किया गया है एवं इसके बेहतर परिणाम आयेंगे। उन्होने बताया कि एम.ओ.यू. में गौ पुनर्वास केन्द्र की भूमि का स्वामित्व नगर निगम जयपुर का ही रहेगा तथा समय पर गौ पुनर्वास केन्द्र की व्यवस्थाओं की समीक्षा की जायेगी। हरे कृष्णा मूवमेंट (अक्षय पात्र) के अध्यक्ष श्री गोविन्द दास द्वारा बताया गया कि पूर्ण सेवा भाव के साथ गायों की सेवा की जायेगी।

वर्तमान में उनके पास 100 से अधिक मिशनरी एवं हजारों कार्यकर्ता है। जो कि गौ सेवा पुनर्वास केन्द्र में आकर गायों की सेवा करेंगे। उन्होेंन बताया कि गौ पुनर्वास केन्द्र के 23 बाड़ों को जयपुर शहर के विभिन्न समाजों से जोड़ा जायेगा एवं उन्हें इसके रखरखाव की जिम्मेदारी दी जायेगी। उन्होने बताया कि आने वाले समय में गौ पुनर्वास केन्द्र एक बेहतर रमणीक स्थल के रूप में विकसित होगा। उन्होंने यह भी बताया कि गौ पुनर्वास केन्द्र में नगर निगम जयपुर द्वारा जारी पूर्व योजनाओं को बंद नहीं किया जायेगा।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply