• September 10, 2015

हर घर बिजली-डिस्कॅाम आपके द्वार : स्थाई रूप से कटे विद्युत कनेक्शन को पुन: जुड़वाने का अवसर

हर घर बिजली-डिस्कॅाम आपके द्वार  : स्थाई रूप से कटे विद्युत कनेक्शन को पुन: जुड़वाने का अवसर

जयपुर – जोधपुर डिस्कॅाम ने स्थाई रूप से कटे घरेलू विद्युत कनेक्शन को पुन: जोडऩे का निर्णय लेकर रियायती योजना लागू की है। इस योजना का लाभ जोधपुर्र िडस्कॅाम के द्वारा चलाये जा रहे हर घर बिजली-डिस्कॅाम आपके द्वार शिविर में ही उठाया जा सकता है।
प्रबंध निदेशक आरती डोगरा ने बताया कि 11 अक्टूबर 2013 से पूर्व कटे विद्युत कनेक्शन के उपभोक्ताओं के लिए हर घर बिजली डिस्कॅाम आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान लगने वाले 13 सितम्बर, 27 सितम्बर व 11 अक्टूबर के शिविर में इस रियायती योजना का लाभ उठा कर अपने कनेक्शन पुन: जुड़वा सकते है।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि ऐसे घरेलू उपभोक्ता जिनकी बकाया मूल राशि 50 हजार तक है उनके द्वार्रा िडस्कॅाम के अंतिम शिविर 11 अक्टूबर तक राशि जमा कराने पर उनकी पूरी डी पी एस, ब्याज राशि पुन: कनेक्शन लेने पर माफ की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि यदि उपभोक्ता द्वारा बकाया मूल राशि संबंधित सहायक अभियंता कार्यालय या शिविर में जमा नहीं करायी जाती है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता के बकाया के संबंध में कोई केस कोर्ट में विचाराधीन होने पर मुकदमा वापिस लेने पर ही योजना का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि कटे हुए कनेक्शनों को पुन: जोडऩे के लिए यदि तंत्र उपलब्ध है तो आर सी फीस लेकर कर दिया जाएगा और यदि तंत्र हटा लिया गया है तो टी सी ओ एस के प्रावधानों के अनुसार तंत्र विस्तार की राशि लेकर पुन: चालू किया जायेगा।
उन्होंन बताया कि चोरी या अनियमितता की राशि बकाया होने पर कटे हुए कनेक्शन के लिए लागू नहीं होगी। इस पर ब्याज सहित पूर्ण बकाया राशि जमा कराने पर ही दो वर्ष से अधिक समय के कटे कनेक्शन को पुन: नियमानुसार जोड़ा जा सकेगा। अन्य बकाया राशि होने पर उपभाक्ता ब्याज व डी पी एस में छूट का लाभ ले सकेगा।
जोधपुर डिस्कॅाम ने सरकारी विद्यालय में पहला प्री पेड सिंगल फेस मीटर लगाया
राज्य सरकार के निर्देशानुसार जोधपुर डिस्कॅाम द्वारा सभी सरकारी विभागों में प्री पेड सिंगल फेस विद्युत मीटर लगाने के तहत बुधवार को जोधपुर शहर में राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय पाल में पहला सिंगल फेस मीटर लगाकर इस कार्य का शुभारंभ किया।
जोधपुर डिस्कॅाम प्रबंध निदेशक आरती डोगरा ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार सभी सरकारी विभागों में विद्युत कनेक्शन प्री पेड मीटर लगाना अनिवार्य है ताकि सरकारी विभागों की तरफ से विद्युत बिलों की बकाया राशि नहीं रहे। उन्होंने बताया कि इस कार्य
…2

..2…
का बुधवार को प्री पेड सिंगल फेस मीटर लगाकर कार्य शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि सरकारी विभागों के सभी पोस्ट पेड मीटर हटाकर प्री पेड मीटर लगाये जायेगें।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि मुख्य सचिव सी एस राजन ने 9 जुलाई को सभी विभागाध्यक्ष को इस संबंध में निर्देश जारी किए है और जोधपुर शहर में भी सरकारी स्तर पर इसको लेकर एक बैठक 10 अगस्त को की जाकर जोधपुर शहर के सभी सरकारी विभागों को अपने कार्यालय में प्री पेड सिंगल फेस मीटर लगाने के निर्देश दिए जा चुके है। उन्होंने बताया कि पंाच सौ मीटर अधीक्षण अभियंता शहर को दिए जा चुके है और आवश्यकतानुसार यह मीटर अब लगातार सरकारी विभागों में लगाने के निर्देश दिए जा चुके है। उन्होंने बताया कि यदि किसी विभाग ने प्रीपेड मीटर नहीं लगाया तो डिस्कॅाम अपने स्तर पर जीरो बैलेंस का प्रीपेड मीटर लगा देगा।
संभागीय मुख्य अभियंता डी के दुबे ने बताया कि बुधवार को बोरानाडा के तीन स्थानों पर प्री पेड सिंगल फेज मीटर लगाय,े जिसमें राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पाल, राजकीय बालिका विद्यालय शोभावतों की ढाणी व राजकीय विद्यालय बोरानाडा है। उन्होंने बताया कि लगातार मीटर लगाने का कार्य जारी रहेगा।
वैडिंग स्टेशन ओल्ड पॅावर हाउस में स्थापित
अधीक्षण अभियंता शहर अविनाश सिंघवी ने बताया कि ओल्ड पॅावर हाऊस अधीक्षण अभियंता शहर परिसर में डिस्कॅाम द्वारा वैडिंग स्टेशन स्थापित किया गया है जहंा नया मीटर प्राप्त करने व उसे चालू करने के लिए अग्रिम राशि (अपनी अनुमानित यूनिट खपत अनुसार) अनुरोध पत्र के साथ जमा करा कर टोकन प्राप्त किया जा सकेगा। एक बार मीटर जारी होने के बाद भविष्य में भी रिचार्ज के लिए जारी होने वाले टोकन से वही मीटर रिचार्ज होगा, अन्य मीटर नहीं होगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply