• June 12, 2015

हर किसान को कृषि आदान सुलभता से मिले इसकी सुनिश्चितता करें कृषि विभाग – कृषि मंत्री

हर किसान को कृषि आदान सुलभता से मिले  इसकी सुनिश्चितता करें कृषि विभाग  – कृषि मंत्री

जयपुर -कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री प्रभु लाल सैनी ने कहा है कि मानसून ने दस्तक दे दी है खरीफ फसल उत्पादन के लिए हर किसान को आदान सामाग्री सुलभता से उपलध कराने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्घ है। विभाग के अधिकारी भी इस बात कि सुनिश्चितता करले की किसानो को कृषि कार्यों के लिए आवश्यक आदान यथा बीज,उर्वरक दवा आदि समय पर उपलब्ध हो।

कृषि मंत्री श्री सैनी गुरूवार को टोंक जिला कलेक्ट्रेट सभागार में मानसून पूर्व की तैयारियों को लेकर कृषि एवं अन्य विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में अध्यक्षता करते हुए सम्बोधित कर रहे थे । उन्होंने उप निदेशक कृषि विस्तार को निर्देश दिये कि देवडावास नर्सरी के विकास को गति दी जाए।

आगामी खरीफ फसल उत्पादन को लेकर सभी आवश्यक तैयारिया करते हुए पर्याप्त मात्रा मे बीज एवं खाद उरर्वक की उपलधता जांच ले। उन्होने मत्स्य विकास अधिकारी से बीसलपुर मत्स्य टेंडर में हुई देरी का कारण पूछते हुए अवेध मत्स्य आखेट व दर्ज प्रकरणो के बारे में विस्तार से जानकारी ली और टेंडर मे हुई देरी के कारण की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

उन्होने कहा कि टोंक जिले के किसानो को फसलोत्पादन से सम्बंधित किसी भी स्तर पर कोई भी समस्या नही आने दी जाएगी। खरीफ फसलोत्पादन वित्तीय वर्ष 2015‑16 के लिए सात लाख 75 हजार क्विंटल बीज एवं 13 लाख मैट्रिक टन उर्वरक की व्यवस्था है।

सभी कृषि आदानो कि माकूल व्यवस्था की जा रही है। अरंडी के एक हजार मिनीकिट एवं मुंगफली के लिए तीन हजार मिनीकिट उपलध कराए जा रहे है। सभी किसानो के शीघ्र ही मृदा परीक्षण कर सोइल हैल्थ कार्ड वितरित किए जाएगे।

उन्होंने बताया कि जैविक खेती को बढावा देने के लिए किसानो को एक लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। जिले में वर्तमान में दो मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं का कार्य निर्माणाधीन है तथा दो प्रयोगशालाए कार्यरत है।

उन्होंने जिला कलेक्टर से पशुचिकित्सा विश्व विद्यालय एवं शौध केन्द्र के लिए भूमि आवंटन को लेकर चर्चा कि और कहा कि जल्द ही इसका निमार्ण कार्य शुरू किया जाएगा। जिससे हमारे किसानो एवं पशुपालको को नवाचार युक्त अधिक उत्पादन एवं उन्नत उत्पादकता बढाने में मदद मिल सके।

उन्होंने बैठक मे मानसून को लेकर सभी मूलभूत आवश्यकताओ पर बिन्दूवार चर्चा करते हूए खजूर,ऑलिव,देवडावास नर्सरी,सेन्टर ऑफ ऐसिलेस,नारियल,अमरूद एवं उन्नत उद्यान तकनीकी आदि पर भी विचार विमर्श कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक मे कृषि आयुक्त श्री कुलदीप रांका, विधायक श्री अजीत सिंह मेहता,नगर परिषद सभापति श्रीमति लक्ष्मी जैन,मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड,जिला परिषद सदस्य खेमराज मीणा, प्रधान जगदीश गुर्जर सहित सम्बंधित विभागो के अधिकारी बैठक में मौजूद थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply