• February 19, 2023

हरियाणा को जीएसटी प्रतिपूर्ति का मिलेगा 629 करोड़ : दुष्यंत चौटाला

हरियाणा को जीएसटी प्रतिपूर्ति का मिलेगा 629 करोड़ : दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़—  हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने बताया की जून 2022 की जीएसटी प्रतिपूर्ति की 629 करोड़ रुपए की बकाया राशि केंद्र सरकार से जल्द ही मिलेगी , इसकी स्वीकृति आज नई दिल्ली में जीएसटी कॉउन्सिल की 49 वीं बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में दे दी गई है।

डिप्टी सीएम , जो “कॉन्स्टिटूशन ऑफ़ ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ऑन जीएसटी अपीलेट ट्रिब्यूनल ” के कन्वीनर भी हैं , ने यह जानकारी कॉउन्सिल की बैठक में हिस्सा लेने के बाद दी।

श्री दुष्यंत चौटाला ने बैठक में कन्वीनर के तौर पर  “कॉन्स्टिटूशन ऑफ़ ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ऑन जीएसटी अपीलेट ट्रिब्यूनल ” की सिफारिशों को प्रस्तुत किया। उन्होंने फिटमेंट कमेटी से स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल / मल्टी यूटिलिटी व्हीकल में रेट इश्यू की जांच करने और इसे अंतिम निर्णय के लिए काउंसिल के पास लाने का भी अनुरोध किया।

डिप्टी सीएम ने आगे जानकारी दी कि जीएसटी कॉउन्सिल ने राब (लिक्विड गुड़) पर जीएसटी की दर शून्य कर दी है। खुले लिक्विड गुड़ पर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर शून्य कर दिया गया है। यानी इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।  वहीं पैकेट बंद लिक्विड गुड़ पर जीएसटी की दर 18% से घटाकर 5% कर दी गई है। पेंसिल और शार्पनर पर जीएसटी दरें 18% से घटाकर 12% कर दी गईं हैं।

इस बैठक में उपमुख्यमंत्री के साथ हरियाणा की ओर से आबकारी एवं कराधान विभाग के आयुक्त श्री अशोक कुमार मीणा , अतिरिक्त आयुक्त (जीएसटी ) श्री सिद्धार्थ जैन भी शामिल हुए।

Related post

Leave a Reply