स्वीडिश हबीब फ़राजुल्लाह चाब “पृथ्वी पर भ्रष्ट” होने के लिए मौत की सजा

स्वीडिश हबीब फ़राजुल्लाह चाब “पृथ्वी पर भ्रष्ट” होने के लिए मौत की सजा

दुबई , 6 मई (Reuters) – राज्य टेलीविजन ने बताया  ईरान ने  एक स्वीडिश-ईरानी असंतुष्ट को फांसी दे दी, जिसे 2018 में एक सैन्य परेड सहित हमलों के आरोपी अरब अलगाववादी समूह का नेतृत्व करने का दोषी ठहराया गया था, जिसमें 25 लोग मारे गए थे ।

स्वीडिश विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने हबीब फ़राजुल्लाह चाब के निष्पादन का विरोध करने के लिए ईरान के उप राजदूत को तलब किया था, जिसकी पुष्टि दिन में हुई थी।

चाब को “पृथ्वी पर भ्रष्ट” होने के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी, जो ईरान के सख्त इस्लामी कानूनों के तहत मृत्युदंड का अपराध था।

ईरान ने उसे 2022 में अहवाज़ की मुक्ति के लिए अरब संघर्ष आंदोलन का नेतृत्व करने के आरोप में परीक्षण के लिए लाया, जो दक्षिण-पश्चिमी ईरान में तेल-समृद्ध खुज़ेस्तान प्रांत में एक अलग राज्य की मांग करता है, और “कई बम विस्फोटों और आतंकवादी अभियानों” की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देता है।

ईरान ने 2020 में कहा कि उसके सुरक्षा बलों ने चाब को पड़ोसी तुर्की में हिरासत में लिया और उसके पकड़े जाने का विवरण दिए बिना उसे तेहरान ले गया।

स्वीडिश विदेश मंत्री टोबियास बिलस्ट्रॉम ने चाब की फांसी पर “निराशा” के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि स्वीडन ने ईरान से इसे न करने का अनुरोध किया था।

Related post

Leave a Reply