आप एक अर्थव्यवस्था नहीं चला सकते हैं” –उनका पैसा बैंकों में सुरक्षित है या नहीं: वारेन बफेट

आप एक अर्थव्यवस्था नहीं चला सकते हैं” –उनका पैसा बैंकों में सुरक्षित है या नहीं: वारेन बफेट

ओमाहा, नेब्रास्का, 6 मई (Reuters) – वारेन बफेट ने शनिवार को बैंकिंग क्षेत्र में हालिया उथल-पुथल से निपटने की आलोचना की और कहा कि  संयुक्त राज्य अमेरिका और उसका समूह बर्कशायर हैथवे इंक (BRKa.N) कर्ज की सीमा का प्रदर्शन वित्तीय प्रणाली में “उथल-पुथल” ला सकता है।

बर्कशायर की वार्षिक शेयरधारक बैठक में बोलते हुए, बफेट ने आलोचना की कि कैसे राजनेताओं, नियामकों और प्रेस ने सिलिकॉन वैली बैंक, सिग्नेचर बैंक और फर्स्ट रिपब्लिक बैंक की हाल की विफलताओं को संभाला है, यह कहते हुए कि उनके “बहुत खराब” संदेश ने जमाकर्ताओं को अनावश्यक रूप से डरा दिया है।

“डर संक्रामक है,” उन्होंने कहा, “आप एक अर्थव्यवस्था नहीं चला सकते हैं” जब लोग चिंता करते हैं कि उनका पैसा बैंकों में सुरक्षित है या नहीं

बफेट ने वाशिंगटन में बढ़ते “आदिवासीवाद” की भी चेतावनी दी जहां पक्षपात लोगों को एक-दूसरे से बात करने का कारण बनता है।

“हमें एक निश्चित तरीके से अपने लोकतंत्र को परिष्कृत करना होगा, जैसा कि हम साथ चलते हैं। लेकिन अगर मेरे पास अभी भी कोई विकल्प होता, तो मैं संयुक्त राज्य अमेरिका में पैदा होना चाहता। यह हमारे पास पहले से कहीं बेहतर दुनिया है।”

बफेट ने बर्कशायर द्वारा 35.5 बिलियन डॉलर का त्रैमासिक लाभ पोस्ट करने के घंटों बाद बात की और कहा कि उसने अपने स्वयं के स्टॉक का 4.4 बिलियन डॉलर वापस खरीद लिया है, यह एक संकेत है कि यह शेयरों का सही मूल्यांकन नहीं करता है।

इसके विपरीत, इसने दूसरी कंपनियों के $13.3 बिलियन के शेयर बेचे, एक तिमाही में जहां S&P 500 इंडेक्स (.SPX) 7% बढ़ा।

दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति, बफेट ने 1965 से बर्कशायर चलाया है, जिसके दर्जनों व्यवसायों में जिको कार बीमा, बीएनएसएफ रेलमार्ग और डेयरी क्वीन और फ्रूट ऑफ द लूम जैसे उपभोक्ता नाम शामिल हैं।

बर्कशायर के पास भी $ 328 बिलियन के शेयर हैं, जो कि Apple Inc (AAPL.O) के आधे के करीब है।

बैठक में 92 वर्षीय बफेट, जो बर्कशायर के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं, और 99 वर्षीय वाइस चेयरमैन चार्ली मुंगेर ने शेयरधारक के पांच घंटे के सवालों का जवाब दिया। वाइस चेयरमैन ग्रेग एबेल (60) और अजीत जैन (71) सुबह शामिल हुए।

बफेट ने शनिवार को दोहराया कि हाबिल सीईओ के रूप में उनकी जगह लेंगे, जबकि यह कहते हुए कि अगर एबेल नहीं कर सकते तो उनकी कोई योजना नहीं थी।

रोशन मैच

बफेट ने कहा कि सिलिकॉन वैली बैंक के जमाकर्ताओं को गारंटी देने के लिए नियामक सही थे, यह कहते हुए कि ऐसा नहीं करना “विनाशकारी होता।”

उन्होंने यह भी कहा कि बैंक शेयरधारकों और अधिकारियों को कुप्रबंधन का जोखिम उठाना चाहिए, मुंगेर ने अधिकारियों की आलोचना करते हुए कहा कि वे ग्राहकों की तुलना में अमीर बनने से ज्यादा चिंतित हैं।

बफेट ने कहा, “एक जली हुई माचिस को आग में बदला जा सकता है या उड़ाया जा सकता है।” “आपको गलत काम करने वाले लोगों के लिए सजा मिलनी चाहिए।”

बफेट ने यह भी कहा कि वह राजनेताओं या नियामकों की “दुनिया की वित्तीय प्रणाली को बाधित करने” के लिए तैयार होने की कल्पना नहीं कर सकते हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या वाशिंगटन कर्ज की सीमा बढ़ाने पर अपने गतिरोध को तोड़ने में विफल रहा है, या सरकार कितना उधार ले सकती है।

बैंकिंग पर सवालों का अनुमान लगाते हुए, बफेट ने मुंगेर से पहले “उपलब्ध बिक्री के लिए” और एक पढ़ने के लिए “हेल्ड-टू-मेच्योरिटी” पढ़ने वाले एक संकेत को सामने रखकर हँसी को प्रेरित किया।

ये संदर्भित करते हैं कि कैसे उधारदाताओं ने अपनी प्रतिभूतियों का हिसाब लगाया, हाल के बैंकिंग संकट में एक केंद्रीय मुद्दा।

बफेट ने कहा कि बर्कशायर बैंकों को लेकर सतर्क है और उसने पिछले छह महीनों में कुछ बैंक शेयरों को बेचा है।

शनिवार की बैठक एक सप्ताहांत बफेट का केंद्र बिंदु है जिसे “पूंजीपतियों के लिए वुडस्टॉक” कहा जाता है जो ओमाहा, नेब्रास्का, अपने गृहनगर में हजारों लोगों को आकर्षित करता है।

उपस्थिति 2022 से बढ़ी। पिछले साल के विपरीत बैठक की मेजबानी करने वाला डाउनटाउन क्षेत्र क्षमता से भरा हुआ था।

बफेट: “सेब एक बेहतर व्यवसाय है”

बर्कशायर के प्रदर्शन पर चर्चा करते हुए, बफेट ने कहा कि शायद 2023 में इसके अधिकांश परिचालन व्यवसाय 2022 की तुलना में खराब हो सकते हैं क्योंकि आर्थिक गतिविधि धीमी हो जाती है।

लेकिन उन्होंने कहा कि बर्कशायर निवेश से अधिक आय के साथ इसकी भरपाई कर सकता है, जिसमें अप्रैल में खरीदे गए 7 बिलियन डॉलर के ट्रेजरी बिल भी शामिल हैं।

बफेट ने बर्कशायर के 151 बिलियन डॉलर के ऐप्पल निवेश के आकार का बचाव किया, यह कहते हुए कि उपभोक्ताओं को अपने $ 1,500 आईफ़ोन की तुलना में कम होने की संभावना है, उदाहरण के लिए, उनकी $ 35,000 दूसरी कारें।

बफेट ने कहा, “ऐप्पल हमारे अन्य व्यवसायों से अलग है।” “यह सिर्फ एक बेहतर व्यवसाय होता है।”

बर्कशायर के पास हाल ही में Apple में 5.6% हिस्सेदारी है, और बफेट ने कहा कि वह और अधिक खरीद सकता है।

सीएफआरए रिसर्च के उपाध्यक्ष कैथी सीफर्ट ने कहा, “पोर्टफोलियो प्रबंधन प्रथाओं ने सुझाव दिया है कि निश्चित रूप से उस पोर्टफोलियो में इतना अधिक ऐप्पल होने के साथ एकाग्रता जोखिम है।”

उन्होंने यह भी कहा कि जबकि बर्कशायर ऑक्सिडेंटल पेट्रोलियम कॉर्प (OXY.N) का लगभग एक-चौथाई का मालिक है, कंपनी का नियंत्रण लेने की उसकी कोई योजना नहीं है।

इलेक्ट्रिक कार कंपनी BYD Co में बर्कशायर के निवेश की अगुआई करने वाले लंबे समय तक चीन के बुल मुंगेर ने उस देश और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच तनाव कम करने और व्यापार बढ़ाने का आह्वान किया।

बफेट ने उन तनावों का हवाला देते हुए कहा कि वह ताइवान की तुलना में जापान में पूंजी लगाने में अधिक सहज हैं।

लाइन पर प्रतीक्षा कर रहा है
बैठक से पहले, बर्कशायर के स्वामित्व वाले नेटजेट के दर्जनों समान-पहने पायलटों ने कम वेतन और लंबे घंटों का विरोध करते हुए अखाड़े के बाहर प्रदर्शन किया।

इस बीच, सुबह 7 बजे CDT (1200 GMT) पर खुलने से पहले हजारों शेयरधारक अखाड़े के बाहर कतारबद्ध हो गए। कई लोगों ने माना कि यह उनकी उम्र को देखते हुए बफेट और मुंगेर को देखने का उनका आखिरी मौका हो सकता है।

कनाडा के वैंकुवर की एक निवेश सहयोगी विद्या विवेकानंद ने कहा कि वह और उनके पति पहली मुलाकात के लिए 30 मिनट पहले आए थे।

“यह लंबे समय से हमारी बकेट लिस्ट में है,” उसने कहा। “हम नहीं जानते कि इससे पहले कि वे इसे पारित करें, वॉरेन और चार्ली के साथ कितना समय लगेगा।”

योंगशेंग झाओ, जो शंघाई में रहते हैं और एक परिसंपत्ति प्रबंधन फर्म के एक शोधकर्ता हैं, ने कहा कि वह बफेट और मुंगेर को आठवीं बार देखने के लिए आधी रात को एक कुर्सी के साथ आए।

“मैं उनके जुनून और सामान्य स्थिति से प्रेरित हूं,” उन्होंने कहा। “मुझे उम्मीद है कि वे एक और पांच साल या उससे अधिक समय तक जा सकते हैं।”

ओमाहा, नेब्रास्का में जोनाथन स्टैम्पेल द्वारा रिपोर्टिंग; न्यूयॉर्क में कैरोलिना मंडल और जॉन मैकक्रैंक द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग; मेगन डेविस, इरा इओसबाशविली और डायने क्राफ्ट द्वारा संपादन
हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply