स्वास्थ्य सेवा वहन और पहुंच योग्य तथा गुणवत्ता संपन्न होनी चाहिए

स्वास्थ्य सेवा वहन और पहुंच योग्य तथा गुणवत्ता संपन्न होनी चाहिए

पेसूका ———–केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने कहा है कि स्वास्थ्य सेवा पर समग्र रूप से विचार करते हुए हमें यह बात नहीं भूलनी चाहिए कि भारत में स्वास्थ्य सेवा वहन और पहुंच योग्य तथा गुणवत्ता संपन्न होनी चाहिए।

श्री नड्डा भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित 13वें भारत स्वास्थ्य सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत में स्वास्थ्य सेवा को निजी क्षेत्र के साथ मिलकर मजबूत बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सुपरिभाषित स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने का समय आ गया है। उन्होंने निजी क्षेत्र के साथ भागीदारी पर बल देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों को निजी अस्पतालों की सुविधाएं मिलनी चाहिए। इसके लिए हमें उन माडलों की पहचान और विकसित करना होगा जो वहन योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में सहायक हो।

श्री नड्डा ने सबको स्वास्थ सुविधा प्रदान करने के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि सरकार कई वर्षों से स्वास्थ्य उद्योग से संवाद करती रही है और अब आगे बढ़ने का समय आ गया है। उन्होंने सरकार की ओर से कारगर जन भागीदारी, निजी-सार्वजनिक भागीदारी और सिविल सोसायटी की भागीदार को बढ़ावा देने का आश्वासन दिया ।

बीमा योजना की चर्चा करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि गरीब और कमजोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवच प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई)गरीबी रेखा से नीचे की आबादी तथा असंगठित क्षेत्र की 11 अन्य श्रेणियों के लोगों को 30,000 रुपये का बीमा कवच प्रदान करती है। उन्होंने बताया कि उनका मंत्रालय नई स्वास्थ्य सुरक्षा योजना पर सक्रिय रूप से काम कर रहा है। इसके अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे की आबादी तथा असंगठित क्षेत्र की 11 अन्य श्रेणियों में प्रति वरिष्ठ नागरिक को 30,000 रुपये के बीमा कवच के अलावा 1 लाख रुपये की स्वास्थ्य बीमा सुविधा मिलेगी।

इस अवसर पर सीआईआई की स्वास्थ सेवा परिषद के अध्यक्ष और मेदांता-मेडीसिटी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. नरेश त्रेहन, फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री भवदीप सिंह तथा सीआईआई की स्वास्थ सेवा परिषद के सह –अध्यक्ष और मैक्स इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री राहुल खोसला मौजूद थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply