स्वास्थ्य सेवाओं की गारंटी पीड़ित मानवता की सबसे बड़ी सेवा

स्वास्थ्य सेवाओं की गारंटी पीड़ित मानवता की सबसे बड़ी सेवा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 18 प्रकार की स्वास्थ्य सेवाओं की गारंटी देना पीड़ित मानवता की सबसे बड़ी सेवा होगी। स्वास्थ्य विभाग के अमले पर यह गुरूतर जवाबदारी है। इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं हो। श्री चौहान आज यहाँ स्वास्थ्य सेवा गारंटी योजना और शिशुओं के लिए पेंटावेलेंट वेक्सीन टीकाकरण शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में बताया गया कि अत्याधुनिक वेक्सीन पेंटावेलेंट का टीकाकरण देश में सबसे पहले मध्यप्रदेश से शुरू हो रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य सेवाओं की गारंटी देने का संकल्प लेकर सेवा का नया इतिहास रचा है। इसकी अनुगूँज पूरे देश में होगी। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा सुख निरोगी काया है। रोगों की रोकथाम के निरंतर प्रयास हो रहे हैं। इस दिशा में पेंटावलेंट वेक्सीन सुखद पहल है। तीन टीके कई बीमारियों से बचाव करेंगे। आम नागरिक को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलें इसके निरंतर प्रयास हो रहे हैं। नि:शुल्क भोजन, दवाएँ, जाँचें, आकस्मिक चिकित्सा और परिवहन की सेवाएँ दी जा रही हैं। इन प्रयासों के साथ ही चिकित्सक के व्यवहार का भी बहुत महत्व है। उन्होंने विभिन्न प्रसंग का स्मरण करते हुए कहा कि प्रमाणित और निष्ठा से सेवा करने वाले चिकित्सक का दर्जा भगवान के समान होता है। आवश्यकता संवेदनशील व्यवहार और धैर्य की है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएँ जो सबसे पीछे और दूर हैं उन तक प्रभावी ढंग से पहुँचे यह जरूरी है। इसके लिए मुख्यालय से ग्रामीण स्तर तक की इकाइयों को समर्पण के साथ कार्य करना होगा तभी विकेन्द्रीकृत स्वास्थ्य सेवाओं का संकल्प पूरा होगा। श्री चौहान ने कहा कि स्वस्थ भारत अभियान के कई आयाम हैं। स्वच्छता इसका महत्वपूर्ण पहलू है। स्वच्छता की महत्ता की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने चिकित्सालयों की सफाई के लिए सप्ताह में एक घंटा देने का आव्हान समुदाय से किया।

परिवार-कल्याण एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि प्रदेश को स्वास्थ्य सेवाओं में देश का अव्वल राज्य बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग संकल्पित है। नागरिकों को 18 स्वास्थ्य सेवाएँ देने का पक्का वादा है। राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं की प्रधानमंत्री ने भी सराहना की है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के चिकित्सालयों में प्रतिदिन 25 हजार रोगी को नि:शुल्क नाश्ता, भोजन मिल रहा है। पचास हजार से अधिक लोगों की 75 तरह की जाँच नि:शुल्क हो रही हैं। साढ़े चार लाख से अधिक रोगियों को नि:शुल्क औषधि का वितरण किया जा रहा है।

स्वागत उदबोधन प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री प्रवीर कृष्ण ने और आभार ज्ञापन सचिव श्रीमती सूरज डामोर ने किया। कार्यक्रम में सांसद श्री आलोक संजर सहित बड़ी संख्या में स्वास्थ्य अधिकारी, चिकित्सक, स्वास्थ्य कार्यकर्ता और स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply