लघु एवं कुटीर उद्योगों का जाल : सागर में आईटी पार्क

लघु एवं कुटीर उद्योगों का जाल : सागर में आईटी पार्क

पूरे प्रदेश में लघु एवं कुटीर उद्योगों का जाल बिछाया जायेगा। बुंदेलखण्ड एवं सागर जिले के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बात सागर में रोड-शो के बाद विशाल आमसभा में कही।

श्री चौहान ने सागर में 163 करोड़ 59 लाख 84 हजार रुपये के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और 9 करोड़ 7 लाख 60 हजार रुपये के कार्यों का लोकार्पण किया। इसमें नगर निगम सागर के लगभग 151 करोड़ के कार्य शामिल हैं।

सागर में बनेगा आई.टी. पार्क

मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगों के विकास के लिये सागर में आई.टी. पार्क की स्थापना की जायेगी। इसके लिये 10 एकड़ भूमि चिन्हित करने के निर्देश भी उन्होंने दिये। श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में 10 लाख से एक करोड़ रुपये तक का ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा।

प्रत्येक नगरीय निकाय को मिलेंगे 50-50 लाख

श्री चौहान ने कहा कि सागर जिले के प्रत्येक नगरीय निकाय को विकास के लिये 50-50 लाख रुपये शीघ्र दिये जायेंगे। उन्होंने 14 करोड़ 64 लाख की लागत से निर्मित होने वाले 13 हजार व्यक्तिगत शौचालय बनवाने की घोषणा की। श्री चौहान ने 70 करोड़ 54 लाख की लागत से ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन में कचरा निपटान की व्यवस्था करवाने की भी बात कही। उन्होंने शहर की लाखा बंजारा झील के जीर्णोद्धार के लिये 110 करोड़ रुपये देने और सागर में दुग्ध महासंघ बनाने की भी घोषणा की।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश विकास दर में नम्बर-1 राज्य बन गया है। प्रदेश की विकास दर 11.08 प्रतिशत हो गई है। इसी तरह कृषि की विकास दर 24.99 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ मध्यप्रदेश अभियान में प्रत्येक व्यक्ति दीपावली पर्व की तरह साल भर अपने घर एवं आसपास के वातावरण में स्वच्छता बनाये रखे।

इस दौरान पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र ठाकुर, सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव, विधायक सर्वश्री शैलेन्द्र जैन, श्रीमती पारुल साहू, हरबंस सिंह राठौर, महेश राय, प्रदीप लारिया और महापौर श्रीमती पुष्पा शिल्पी सहित अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

राजेश पाण्डेय

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply