• February 11, 2015

समयबद्ध रूप से राज्य का विकास -वन एवं पर्यावरण मंत्री

समयबद्ध रूप से राज्य का विकास  -वन एवं पर्यावरण मंत्री

जयपुर-वन एवं पर्यावरण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजकुमार रिणवा ने कहा है कि राज्य सरकार समयबद्घ तरीके से राज्य के विकास के किए कटिबद्ध है।

श्री रिणवा मंगलवार को बीकानेर की श्रीडूंगरगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत धीरदेसर चोटियान और बिग्गा में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान जिला प्रशासन को प्राप्त परिवेदनाओं के निस्तारण की मौके पर ग्रामीणों की मौजूदगी में एक-एक प्रकरण की समीक्षा की और कहा कि जिन परिवेदनाओं का निस्तारण नहीं हुआ है,उन पर समयब्द्ध रूप से कार्य करते हुए हर संभव संबंधित को राहत पहुंचाई जायेगी।

धीरदेसर में ग्रामीणों ने गांव कुन्तासर में स्वीकृत पशु उप स्वास्थ्य केन्द्र के भवन निर्माण तथा नियुक्त पशुधन सहायक की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करवाने की मांग की और कहा कि पशुपालन बाहुल्य  इस क्षेत्र में पशु चिकित्सालय पर्याप्त संख्या में खोलने का आग्रह किया। इस पर मंत्री ने जानकारी दी कि राज्य सरकार प्रत्येक दो गांवों पर एक पशु उप स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत करने पर विचार कर रही है। आगामी बजट में इसके लिए प्रयास किए जायेंगे।

वन मंत्री ने संभाग में “सरकार आपके द्वार’  कार्यक्रम में ग्रामीणों द्वारा बिजली,पानी,शिक्षा तथा राजस्व संबंधी प्रकरणों पर उपस्थित ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि प्रशासन स्तर पर तथा राज्य सरकार स्तर पर इन पर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने स्कूलों में अध्यापकों के पद भरने,बूंद-बूंद सिंचाई प्रणाली में ट्रांसफामर लगाने और पेयजल पाइप लाइन डालने जैसे कार्यों को पूरा करवाने के लिए उचित कार्यवाही किए जाने का भरोसा दिलाया।

जिला कलक्टर आरती डोगरा ने श्री गजानंद पुत्र श्री शेराराम द्वारा कृषि कनेक्शन की परिवेदना के पैण्डिग रहने की विस्तृत रिपोर्ट ली और सहायक अभियन्ता को निर्देश दिए उसे कृषि कनेक्शन देकर,तत्काल रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने धीरदेसर चोटियान में गोशाला के पास एक अतिरिक्त चारा गोदाम के प्रस्ताव नरेगा में तैयार करवाने के विकास अधिकारी को निर्देश दिए। गांव बिग्गा में श्री सत्यनारायण व्यास द्वारा उसके खेत के सीमाज्ञान नहीं होने की जानकारी मिलने पर पटवारी और तहसीलदार को तलब किया और निर्देश दिए कि बुधवार को खेत का सीमाज्ञान करवाकर,इसकी सूचना प्रस्तुत की जाए। उन्होंने व्यास से कहा कि अगर बुधवार को आपका काम नहीं होता है,उसकी जानकारी मुझे दे।

इस अवसर पर जिला कलक्टर आरती डोगरा ने धीरदेसर और बिग्गाा के वाशिन्दों द्वारा दी गई परिवेदनाओं के निपटारे के बारे में जानकारी दी।

वन एवं पर्यावरण मंत्री बोल रहा हूं

बीकानेर जिले की श्रीडूंगरगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र के बिग्गा गांव में ग्रामीणों ने बताया कि जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड द्वारा ट्रांसफार्मर देने में काफी अनियमितता हो रही है और ग्रामीणों को विद्युत उपकरण देने में भी स्थानीय अधिकारियों द्वारा विलम्ब किया जा रहा है। बिग्गा में जब ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि आज भी बगैर प्राथमिकता के लोगों को ट्रांसफार्मर मिल रहे हैं तो वन, पर्यावरण एवं खान मंत्री रिणवा ने सीधे ही संबंधित अधिकारी को अपने मोबाइल से फोन कर कहा,’ में जिले का प्रभारी मंत्री रिणवा बोल रहा हूं। ट्रांसफार्मर लगाने की प्राथमिकता में कहां तक ट्रांसफार्मर जारी कर दिए गए हैं? ‘ सामने से आवाज आई, ‘अब तक पैंतीस लोगों को जारी हो गया है। छत्तीस नंबर वाले को मंगलवार को दे दिया जाएगा। ‘ग्रामीणों में शिकायत करने वाले का नंबर भी छत्तीसवां ही था। उपस्थित ग्रामीणों ने मंत्री को धन्यवाद देकर बात खत्म कर ली।

हनुमानाराम को मिला भुगतान

“सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत जून में धीरदेसर चोटियान के हनुमानाराम व मदन गोपाल ने शिकायत दर्ज करवाई कि सहकारी समिति श्रीडूंगरगढ़ में मूंगफली की तुलाई करवाई थी, जिसके पेटे उसके पेटे उसके 1 लाख 60 हजार रुपये का भुगतान होना था। उसने बताया कि यह भुगतान अब तक नहीं हुआ है। शिकायत का निस्तारण दो माह पूर्व हो गया और हनुमानाराम को उसकी मूंगफली का भुगतान मिल गया। हनुमानाराम ने मंगलवार को जिला कलक्टर के सामने यह स्वीकार करते हुए प्रशासन का धन्यवाद देते हुए कहा कि उसने अपने खेत में डिग्गी बनाने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा से ऋण लिया था। मूंगफली विक्रय का भुगतान रूक जाने से उसे बड़ी परेशानी हो रही थी व बैंक में समय पर पैसा जमा न करवा पाने से ब्याज बढ़ रहा था। मूंगफली का यह भुगतान आ जाने से उसके आर्थिक स्तर में गुणात्मक सुधार आया है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply