स्वच्छ भारत मिशन अभियान (ग्रामीण)

स्वच्छ भारत मिशन अभियान (ग्रामीण)

प्रतापगढ़—- भारत मिशन (ग्रामीण) दो गड्डों वाला शौचालय निर्माण तकनीक शौचालय, तकनीक सुधार की आमुखीकरण कार्यशाला राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऑडीटोरियम प्रतापगढ़ मंे बुधवार को आयोजित हुई।

जिला कलक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए एएनएम व आशाओं को कहा कि स्वच्छ भारत मिशन अभियान (ग्रामीण) के तहत शौचालय निर्माण एवं तकनीक सुधार का गहन प्रशिक्षण लेने और महिलाओं को जीवन में स्वच्छता को अपनाना, स्वच्छता रखने से ही शरीर स्वस्थ्य रहेगा।

जिला कलक्टर के आह्वान पर एएनएम व आशाओं ने स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने का संकल्प लिया। उन्हांेने सेन्टरी नेपकीन के उपयोग व शौचालय बनवाने एवं दो गड्डे वाले जलबंध शौचोलय व रेट्रोफिडिंग के लिये प्रत्येक गांव स्तर पर तैयार किये गये कारीगरांे के बारे में जानकारी दी।

कार्यशाला में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. वीसी गर्ग ने कार्यशाला की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। उन्हांेने जिले में रेट्राेिफडिंग व दो गड्डे शौचालय अभियान की जानकारी एवं जिले में ग्राम स्वास्थ्य, पेयजल एवं पोषण समिति की बैठक के आयोजन करने को कहा।

उन्होंने बताया कि बैठक को 15 सदस्यी टीम जिसमें ग्राम पंचायत के निर्वाचित सदस्य, आशा, एएनएम, आगंनवाड़ी कार्यकर्ता, राजकीय विद्यालय के शिक्षक, हैण्डपम्प मेकेनिक, मनरेगा कार्यक्रम के क्षेत्रा समन्वयक, स्वंय सहायता समुह के प्रतिनिधी, युवा समितियो के प्रतिनिधी, उच्च जोखीम वाली गर्भवती महिला, स्तनपान कराने वाली महिला, गंभीर बीमार से ग्रस्ति रोगी भाग लेंगे।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बिमारीयां खुले में शौच त्यागने व गन्दा पानी पीने से 80 प्रतिशत बिमारियां होती है।

२२उन्हांेने बताया कि शौचालय निर्माण व उसका सतत्् उपयोग से गंदगी एवं बिमारियां की रोकथाम होती है। बिमारियों के रोकथाम होने के साथ आमजन का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

इस अवसर पर सभी का आभार जिला परियोजना समन्वयक परमेश्वर नाई ने किया। जयपुर से संदर्भ व्यक्ती अनिल परासर, राजवीर सिंह व जगदीश गारू ने आमुखीकरण कार्यशाला में एलईडी पर सुक्ष्म विडियो व पीपीटी के माध्यम से रेट्रोफिडिंग व ओडीएफ की जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर एएनएम व आशाओं सहित करिब 800 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply