स्वच्छता पखवाड़ा में शिक्षकों की कार्यशाला

स्वच्छता पखवाड़ा में शिक्षकों की कार्यशाला

सुनीता दुबे——————–एप्को एवं विप्रो आर्दियन के तत्वावधान में शासकीय उत्कृष्ट उमावि होशंगाबाद में आज ‘जल एवं जैव-विविधता’ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला की गयी। कार्यशाला में राष्ट्रीय हरित कोर योजना में जिले के 50 शिक्षकों ने भाग लिया।

कार्यशाला का उद्देश्य विद्यालयों के शिक्षकों एवं छात्रों के मध्य जीवन शैली को विकसित करना, जल-जैव विविधता एवं स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण विषयों को समझकर अपनी सोच में परिवर्तन लाना था। विप्रो के श्री आशीष शाह ने जल की गणना करना, सदुपयोग एवं संरक्षण पर अपने विचार रखे।

प्रतिभागियों को जल एवं जैव विविधता पर रिसोर्स किट दी गई जो शिक्षकों को अपने इको क्लबों की गतिविधियों को संचालित करने में सहायक होगी। विप्रो द्वारा बैंगलुरू में प्रतिवर्ष इन गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों की सोच में परिवर्तन पर आधारित रिपोर्टिंग पर एक लाख रूपये का पुरस्कार दिया जाता है। इस प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टि भेजने के लिए प्रेरित किया गया।

एप्को के वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी श्री महेश मिश्र ने इको क्लब की गतिविधियों की चर्चा करते हुए अपने विद्यालय में जल, जैव-विविधता, कचरा प्रबंधन, ऊर्जा प्रबंधन गतिविधि करने के लिए प्रेरित किया। पर्यावरण शिक्षा अधिकारी श्री दिलीप चक्रवर्ती ने प्रतिभागियों को स्वच्छता शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरविन्द चौरगड़े, जिला एनजीसी समन्वयक श्री विनोद तिवारी, श्री अभिनव विप्रो, श्री राजेश शर्मा, मास्टर ट्रेनर होशंगाबाद एवं प्राचार्य श्रीमती इंद्राणी सिकरवार उपस्थित रहे। संयोजन श्री संदीपन नीखरा, एनजीसी नोडल अधिकारी होशंगाबाद द्वारा‍किया गया।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply