स्वच्छता के गुण को जीवन में उतारें – मुख्यमंत्री श्री चौहान

स्वच्छता के गुण को जीवन में उतारें – मुख्यमंत्री श्री चौहान
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि स्वच्छता के गुण को जीवन में उतारें। स्वास्थ्य के लिये स्वच्छता महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री श्री चौहान यहाँ शासकीय रशीदिया स्कूल बरखेड़ी में बाल स्वच्छता मिशन का शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंने स्कूल की बाल केबिनेट के प्रस्ताव पर परिसर में स्थित स्कूलों के लिये संयुक्त भवन बनाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बाल केबिनेट के प्रस्ताव के आधार पर स्कूल परिसर में बाउन्ड्री- वॉल बनवाने, खेल मैदान विकसित करने और स्कूल में व्यावसायिक शिक्षा की व्यवस्था करने की घोषणा की। उन्होंने बच्चों से कहा कि जीवन में मेहनत करें और आगे बढ़ें। दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है। स्वच्छ रहेंगे तो स्वस्थ रहेंगे। स्वस्थ रहने के लिये व्यायाम और खेल में भाग लें। अपने घर, परिवार और मोहल्ले में स्वच्छता पर ध्यान दें। प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ें। उन्होंने कहा कि अगले एक साल में सभी स्कूलों में शौचालय बनवाये जायेंगे। बच्चों की उच्च शिक्षा में कोई बाधा नहीं आने दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने आधुनिक भारत के विकास की नींव रखी थी।

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिये स्वच्छता जरूरी है। स्वच्छ भारत के लिये स्वच्छ मध्यप्रदेश बनायें। सांसद श्री आलोक संजर ने कहा कि शारीरिक स्वच्छता के साथ वैचारिक और मानसिक स्वच्छता भी जरूरी है। बच्चे विद्यालय और घरों में स्वच्छता का ध्यान रखें। विधायक श्री सुरेन्द्रनाथ सिंह ने स्कूल परिसर की आवश्यकताओं की जानकारी दी। स्कूल की बाल केबिनेट की प्रधान कुमारी दीक्षा चौहान ने स्वागत भाषण दिया। केबिनेट के प्रवक्ता श्री अजय धुर्वे ने निर्णयों की प्रस्तुति की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान का छात्रसंघ पदाधिकारियों ने स्वागत किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वच्छता का संदेश देने के लिये बच्चों के हाथ धुलवाये।

बाल चौपाल में मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री चौहान स्कूल परिसर में बाल चौपाल में भी शामिल हुए। चौपाल का आयोजन करने वाली आँगनवाड़ी क्रमांक 596 और 602 के लिये मुख्यमंत्री ने एक-एक लाख रूपये की घोषणा की। उन्होंने बाल चौपाल में चित्रकला प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा फेंसी ड्रेस और चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया। श्री चौहान ने परिसर में वृक्षारोपण किया। साथ ही शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की कक्षाओं का निरीक्षण भी किया।

कार्यक्रम में राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती ऊषा चतुर्वेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मीना-हिम्मत सिंह, विधायक श्री रामेश्वर शर्मा, अपर मुख्य सचिव श्रीमती अरूणा शर्मा, अपर मुख्य सचिव श्री सुधीरंजन मोहंती, पार्षद श्रीमती अर्चना सेंगर सहित जन-प्रतिनिधि, विद्यार्थी और शिक्षक उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply