• August 10, 2016

परिवहन विभाग के निदेशक झज्जर के उपायुक्त

परिवहन विभाग  के निदेशक  झज्जर के  उपायुक्त
झज्जर, 10 अगस्त। नवनियुक्त उपायुक्त आर.सी. बिढ़ाण ने कहा कि पारदर्शी प्रशासनिक प्रक्रिया के साथ सामाजिक समरसता, स्वच्छता, शिक्षा एवं लिंगानुपात जैसे विषयों पर फोकस करते हुए झज्जर को अग्रणी जिले की श्रेणी में लाना उनका मुख्य उद्देश्य है। उपायुक्त बुधवार को कार्यभार संभालने के बाद अधिकारियों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा मेरी कोशिश रहेगी कि टीम वर्क की भावना के साथ काम करते हुए प्रशासनिक कार्यप्रणाली के ढांचे को इस तरह से मजबूत करें कि आम जन का शासन और प्रशासन में विश्वास और अधिक मजबूत हो।  10 DC Jhajjar
 उपायुक्त ने कहा कि जिले में मूलभूत सुविधाओं के साथ इस बात पर भी ध्यान दिया जाएगा कि लोगों को मिलने वाली रोजमर्रा की सेवाओं में किसी तरह की रूकावट न आए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ सटा होने के कारण झज्जर में विकास की अपार संभावनाएं है, इसी अनुरूप जिले के अधिकारियों के साथ टीम वर्क के तौर पर कार्य करते हुए जिले को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाने का काम सभी की ओर से किया जाएगा।
श्री बिढ़ाण  ने कहा कि पिछले कुछ समय में सरकार की ओर से लिंगानुपात के सुधार के लिए उठाए गए कदम से यहां लिंगानुपात में कुछ सुधार तो हुआ है लेकिन अभी भी सुधार की खासी गुंजाइश दिखती है, इस क्षेत्र में प्रशासन के साथ-साथ जन-सहभागगिता के साथ काम किया जाएगा ताकि इस लिंग-भेद सरीखी सामाजिक बुराई को खत्म किया जा सके। इससे पूर्व उपायुक्त के पहुंचने पर झज्जर एस.डी.एम. प्रदीप कौशिक, बहादुरगढ़ की एस.डी.एम. मनीषा शर्मा, सी.टी.एम. विजय सिंह, जिला पंचायत एवं विकास अधिकारी विशाल कुमार, तहसीलदार डा. नेहा सहारन सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने स्वागत किया।
24 वर्ष का लंबा प्रशासनिक अनुभव:—————-गौरतलब है कि नवनियुक्त उपायुक्त आर.सी. बिढ़ाण  इससे पूर्व परिवहन विभाग में निदेशक के पद पर कार्यरत थे। इससे पहले रोहतक, नारनौल, भिवानी में अतिरिक्त उपायुक्त व प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में सिटी मैजिस्ट्रेट, एस.डी.एम. व अन्य पदों पर रहते हुए उन्हें प्रशासनिक पदों पर कार्य करने का करीब 24 वर्ष का लंबा अनुभव है।
झज्जर से भी है पुराना नाता:———नवनियुक्त उपायुक्त आर.सी.बिढ़ाण  का झज्जर से भी पुराना नाता है। उपायुक्त ने अपनी प्राथमिक शिक्षा में दूसरी से चौथी कक्षा की शिक्षा झज्जर के ही एस.डी. स्कूल से प्राप्त की। नवनियुक्त उपायुक्त ने कहा इस बात की खुशी भी है कि झज्जर जिले में उपायुक्त के तौर पर झज्जर जिले और यहां की आमजन के लिए जनहित में कार्य करने का मौका मिला है।
सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाएं:————–डी.सी. ने बैठक में निर्देश दिए कि जिले में सुरक्षा की दृष्टि से प्रमुख स्थानों पर कैमरे लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि शहर के मुख्य स्थानों को चिह्नित किया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि जिले में जहां भी जरूरत है वहां कैमरों की व्यवस्था के कराने के लिए जरूरी कार्यवाही अमल में लाई जाए।
मुख्यमंत्री की घोषणाओं की समीक्षा:————————-उपायुक्त ने जिले के विकास के लिए मुख्यमंत्री की ओर से की गई घोषणाओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि घोषणाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाते हुए विकास कार्य शुरू करवाए जाएं। पिछले दिनों मुख्यमंत्री के बहादुरगढ़ दौरे के दौरान की गई घोषणाओं के भी एस्टीमेट तैयार करवा विकास कार्य शुरू कराने के निर्देश उपायुक्त ने दिए।
स्वच्छ भारत मिशन:——————उपायुक्त ने बैठक में स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों व सामुदायिक भवनों में शौचालयों की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।  प्रथम चरण में जिले के 93 गांवों में  बनाए जा रहे  ठोस तरल कचरा प्रंबधन प्लांटों की प्रगति रिपोर्ट तलब की।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply