• February 7, 2018

स्वच्छता एप–स्वच्छता सर्वेक्षण में अपनी -अपनी जिम्मेवारी निभायें : एसडीएम

स्वच्छता एप–स्वच्छता सर्वेक्षण में अपनी -अपनी जिम्मेवारी निभायें : एसडीएम

बहादुरगढ़ (जनसंपर्क अधिकारी)——–एसडीएम जगनिवास ने कहा कि जिला झज्जर को स्वच्छता के मामले में अग्रणी बनाने में सभी को अपनी नैतिक जिम्मेवारी का निर्वहन करना चाहिए ताकि स्वच्छ भारत मिशन के सपने को साकार करने में बहादुरगढ़ उपमंडल की उल्लेखनीय भागीदारी रहे।
1
एसडीएम बुधवार को उपमंडल के विभागीय अधिकारियों व शिक्षण संस्थान प्रतिनिधियों के साथ स्वच्छता से जुड़े पहलुओं पर विस्तार से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को उनके मोबाइल में स्वच्छता एप डाऊनलोड करवाते हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में सहभागी बनने के लिए प्रेरित किया।

एसडीएम जगनिवास ने कहा कि झज्जर जिले में उपायुक्त सोनल गोयल के मार्गदर्शन में जिला स्वच्छता की ओर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने बताया कि देशभर के शहरों में स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 आगामी 10 मार्च तक चलेगा। इस सर्वेक्षण के जरिए भारत के 4 हजार 41 सौ शहरों में स्वच्छता व साफ सफाई को लेकर कुल चार हजार अंक निर्धारित किए गए हैं,जिनको सर्वे के लिए आने वाली टीम विभिन्न पहलुओं का बारीकी से निरीक्षण करते हुए अंक प्रदान करेगी।

उन्होने कहा कि सर्वेक्षण में शामिल प्रत्येक बिंदु का अध्ययन करते हुए गहनता के साथ कार्य करें ताकि बहादुरगढ़ उपमंडल झज्जर जिले को सर्वेक्षण में अच्छी रैंकिंग पर लाया जा सके। उन्होंने कहा कि जिला झज्जर स्वच्छता के मामले में नंबर वन हो,इसके लिए शहरी निकाय विभाग के अधिकारी स्वच्छता सर्वे में नीहित सभी बिंदुओं का अध्ययन करते हुए स्वच्छता से जुडे कार्यों को पूरा करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि संपूर्ण स्वच्छता को लेकर सामाजिक संस्थाओं का सहयोग भी लिया जाए,इसके अलावा सक्षम युवाओं के माध्यम से स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य भी हो। उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति को सूखा व गीला कूडा करक्कट के लिए अलग अलग डस्टबिन का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए,ताकि स्वच्छता सर्वेक्षण में हमारा शहर किसी से पीछे ना रहे। उन्होंने सिटिजन फीडबैक को भरवाने के लिए भी अधिक से अधिक स्वच्छता एप को डाऊनलोड करते हुए पुनीत आहुति डालने का आह्वान किया।

एसडीएम ने शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों को बैठक के दौरान स्कूल व कालेज में स्वच्छता के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक रहने के लिए शपथ दिलाते हुए जागरूक करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि इस स्वच्छता सर्वेक्षण में आमजन की भागीदारी की अहम भूमिका होगी।

उन्होंने आमजन से अपील की कि वे भी स्वच्छता एप को अपने मोबाइल में डाऊनलोड करते हुए अपने शहर को इस सर्वेक्षण में अच्छे अंक दिलाने में लोग बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी लें और अपने शहर को स्वच्छ शहरों में शामिल करवाएं।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply