स्मार्ट और ग्लोबल सिटी : टी.टी. नगर और एम.पी. नगर में मल्टीलेवल पार्किंग

स्मार्ट और ग्लोबल सिटी : टी.टी. नगर और एम.पी. नगर में मल्टीलेवल पार्किंग
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भोपाल को देश के सबसे अच्छे शहरों में से एक बनायेंगे। उन्होंने कहा कि शहर को स्मार्ट और ग्लोबल सिटी का स्वरूप दिया जायेगा।

उन्होंने घोषणा की कि टी. टी. नगर में बनने वाली मल्टीलेवल पार्किंग का नाम अमर शहीद तात्या टोपे के नाम पर तथा एम.पी. नगर की पार्किंग का नाम महाराणा प्रताप के नाम पर होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन दोनों मल्टीलेवल पार्किंग का भूमि-पूजन किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने तात्या टोपे नगर में करीब 36 करोड़ की लागत से बनने वाली मल्टीलेवल पार्किंग के भूमि-पूजन अवसर पर कहा कि केंद्र सरकार ने भोपाल का नाम स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल किया है। राज्य सरकार भी इसमें हरसंभव सहयोग करेगी।

उन्होंने कहा कि भोपाल के न्यू मार्केट क्षेत्र को नया स्वरूप देने की योजना बनायी जायेगी। उन्होंने न्यू मार्केट के व्यापारियों से आग्रह किया कि अपनी दुकानों के साईन बोर्ड पर टी. टी. नगर के बजाय तात्या टोपे नगर लिखे। इससे अमर शहीद तात्या टोपे के नाम से भावी पीढ़ियाँ भी अवगत होती रहेंगी।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रो-एक्टिव सरकार है जो आम लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिये लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि न्यू मार्केट द्वितीय चरण का कार्य पुर्नघनत्वीकरण योजना में किया जायेगा।

महापौर श्री आलोक शर्मा ने कहा कि मल्टीलेवल पार्किंग बनने से क्षेत्र की बड़ी समस्या हल होगी। उन्होंने कहा कि न्यू मार्केट के दुकानदारों को दुकानों का मालिकाना हक मिलना चाहिये। कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री श्री कैलाश जोशी, सांसद श्री आलोक संजर, विधायक सर्वश्री सुरेंद्रनाथ सिंह, श्री रामेश्वर शर्मा, श्री विश्वास सारंग, क्षेत्रीय पार्षद श्री जगदीश यादव, श्री बिजेश लूनावत और श्री ओम यादव सहित क्षेत्रीय नागरिक मौजूद थे।

एम.पी. नगर में बनेगी बहुमंजिला पार्किंग

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एम.पी. नगर में करीब 45 करोड़ की लागत से बनने वाली मल्टीलेवल पार्किंग का भी भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा कि भोपाल को स्मार्ट सिटी के साथ हेरिटेज सिटी, ग्रीन सिटी, क्लीन सिटी, ग्लोबल सिटी और डिजिटल सिटी बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि भोपाल को सबके सहयोग से स्वच्छ और सुन्दर शहर बनाया जायेगा। इसमें धन की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी।

आरंभ में महापौर श्री आलोक शर्मा ने कहा कि इस पार्किंग के बनने से व्यापारियों एवं आम जनता को बड़ी सहूलियत होगी। कार्यक्रम में भोपाल शहर की ओर से नेपाल के भूकंप प्रभावितों के लिये मुख्यमंत्री सहायता कोष में 16 लाख 54 हजार 747 की सहयोग राशि दी गई। इस अवसर पर नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष श्री मो. सगीर सहित जन-प्रतिनिधि और नागरिक उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply