सौभाग्य योजना –17.35 लाख घरों को विद्युत कनेक्शन

सौभाग्य योजना –17.35 लाख घरों को  विद्युत कनेक्शन

लखनऊः——प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) से अभी तक 17.35 लाख घरों को बिजली कनेक्शन दिया है, जिसमें से 11.35 लाख ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के गरीब परिवारों तथा 6 लाख ग्रामीण क्षेत्र के सम्पन्न परिवारों को विद्युत संयोजन निर्गत किया गया है।

प्रदेश में दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति की 11वीं एवं 12वीं योजना तथा सौभाग्य योजना को मिलाकर अभी तक कुल 39.35 लाख विद्युत कनेक्शन दिये गये। प्रदेश के सभी जनपदों में से ग्रामीण क्षेत्र के कुल 1.68 करोड़ घरों तथा शहरी क्षेत्र के 3.02 लाख घरों को मिलाकर कुल 1.71 करोड़ परिवारों को दिसम्बर, 2018 तक विद्युत संयोजन दिये जाने का लक्ष्य निर्धारित है। ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकान्त शर्मा जी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने इस योजना के क्रियान्वयन को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए, इसके समयबद्ध क्रियान्वयन के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये हैं।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि प्रदेश के समस्त इच्छुक घरों को विद्युत संयोजन देने के लिए 11 अक्टूबर, 2017 को इसकी शुरूआत की गई। इसके तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के गरीब परिवारों को निःशुल्क बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है तथा ग्रामीण क्षेत्र के सम्पन्न परिवारों को 50 रुपया प्रतिमाह की 10 मासिक किस्तों पर विद्युत कनेक्शन दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत दिये जा रहे सभी कनेक्शन में मीटर लगाया जाना अनिवार्य है तथा गरीब परिवारों को बी.पी.एल. किट भी दी जा रही है।

लोगों को कनेक्शन लेने में परेशानी न हो अतः उपभोक्ता शिविरों के माध्यम से कनेक्शन दिये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में अभी तक ऐसे 39600 शिविरों का आयोजन किया जा चुका है। शिविर में उपभोक्ताओं को परेशानी न हो, इसके लिए प्रत्येक शिविर में अवर अभियन्ता एवं उपखण्ड अधिकारी की तैनाती की जाती है।

सम्पर्क सूत्रः-
सूचना अधिकारी- सी.एल. सिंहः7705800985

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply