खुले में शौच से मुक्त देश का दूसरा राज्य घोषित

खुले में शौच से मुक्त देश का दूसरा राज्य घोषित

हिमाचल प्रदेश ————– खुले में शौच से मुक्त देश का दूसरा राज्य घोषित किया गया। इससे पहले सिक्किम को खुले में शोच से मुक्त पहला राज्य घोषित किया गया था। राज्य सरकार ने आज शिमला में आयोजित एक समारोह में यह घोषणा की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने इस उपलब्धि के लिए जिला और स्थानीय प्रशासकों का अभिनंदन किया। समारोह में केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता,ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री जे.पी. नड्डा उपस्थित थे।

इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश ने सफलतापूर्वक 100 प्रतिशत स्वच्छता कवरेज हासिल कर लिया है। राज्य के सभी 12 जिले खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं।

इस अवसर पर श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि बड़े राज्यों में उनके राज्य ने यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश स्वच्छ भारत मिशन हासिल करने में अपने अनुभवों को दूसरे राज्यों के साथ साझा करेगा।

समारोह में केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता,ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि खुले में शौच से मुक्त होने का दावा हिमाचल प्रदेश तभी करने में सफल हुआ है जब स्वच्छता अभियान जन आंदोलन बना है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री श्री जे पी नड्डा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के खुले में शोच से मुक्त घोषित होने से उन्हें काफी खुशी हुई है क्योंकि हिमाचल उनका गृह राज्य है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण भारत के लिए स्वच्छता और सेहत का पारस्परिक संबंध है। उन्होंने कहा कि दोनों केंद्रीय मंत्रालय स्वच्छता और स्वास्थ्य के संमिलन के लिए मिल कर काम करेंगे।

इस अवसर पर केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता सचिव श्री परमेश्वरन अय्यर तथा ह्माचल प्रदेश के मुख्य सचिव श्री विद्या चंदर फरका तथा अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद थे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply