• February 22, 2024

सीएनएन वाशिंगटन के पूर्व ब्यूरो प्रमुख फ्रैंक सेस्नो : “यह एक रणनीति है”

सीएनएन वाशिंगटन के पूर्व ब्यूरो प्रमुख फ्रैंक सेस्नो : “यह एक रणनीति है”

न्यूयॉर्क (एपी) – व्हाइट हाउस के निर्माण के बाद से ही वहां रहने वाले व्यावहारिक रूप से समाचार कवरेज को लेकर परेशान रहे हैं।

अब जो बिडेन की बारी है: पुनर्मिलन अभियान चल रहा है, ऐसे संकेत हैं कि राष्ट्रपति के पीछे के लोग अधिक आक्रामक रूप से और सार्वजनिक रूप से चुनौती देना शुरू कर रहे हैं कि उन्हें कैसे चित्रित किया जाता है।

पिछले दो हफ्तों के भीतर, प्रशासन के एक सहयोगी ने व्हाइट हाउस कॉरेस्पोंडेंट्स एसोसिएशन को एक असामान्य पत्र भेजा, जिसमें बिडेन द्वारा वर्गीकृत दस्तावेजों को संभालने पर एक विशेष वकील की रिपोर्ट के कवरेज के बारे में शिकायत की गई।

राष्ट्रपति के अभियान ने इस धारणा पर आपत्ति जताई कि नाटो गठबंधन के बारे में डोनाल्ड ट्रम्प की टिप्पणियों की तुलना में बिडेन की उम्र के बारे में नकारात्मक कहानियों पर अधिक ध्यान दिया गया।

यह बिल्कुल “लोगों का दुश्मन” क्षेत्र नहीं है। लेकिन यह ध्यान देने योग्य है.

जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और सीएनएन वाशिंगटन के पूर्व ब्यूरो प्रमुख फ्रैंक सेस्नो ने कहा, “यह एक रणनीति है।” “यह एक साथ कई काम करता है। यह प्रेस को बेकार बना देता है, जो सभी प्रकार के राजनेताओं के लिए एक लोकप्रिय पैटर्न है।

यह मतदाताओं का ध्यान बुरी ख़बरों से भी भटका सकता है। और जबकि कुछ न्यूज़रूम आलोचना को तुरंत खारिज कर देते हैं, वे कहते हैं, अन्य लोग रुक सकते हैं और जो लिखते हैं उसके बारे में दो बार सोच सकते हैं।

टॉवसन यूनिवर्सिटी की एमेरिटस प्रोफेसर और राष्ट्रपतियों और प्रेस की विशेषज्ञ मार्था कुमार ने कहा कि बिडेन ने अपने राष्ट्रपति पद के पहले तीन वर्षों के दौरान जो 33 समाचार सम्मेलन दिए हैं, वह रोनाल्ड रीगन के बाद से किसी भी अन्य अमेरिकी राष्ट्रपति की तुलना में कम है। इसी तरह, रीगन के साथ रिकॉर्ड्स का अध्ययन शुरू करने के बाद से बिडेन ने जो 86 साक्षात्कार दिए हैं, वे किसी भी राष्ट्रपति से कम हैं। तुलनात्मक रूप से, बराक ओबामा ने अपने पहले तीन वर्षों के दौरान 422 साक्षात्कार दिए।

इसके बजाय, बिडेन अधिक अनौपचारिक उपस्थिति पसंद करते हैं जहां पत्रकार कुछ प्रश्न पूछते हैं, जिसमें अनुवर्ती कार्रवाई के लिए तुलनात्मक रूप से कम अवसर होते हैं, उन्होंने कहा: बिडेन ने जो 535 ऐसे सत्र आयोजित किए, वे ट्रम्प के 572 के बाद दूसरे स्थान पर थे।

एक उदाहरण शुक्रवार को रूसी असंतुष्ट एलेक्सी नवलनी की मृत्यु के बाद बिडेन की टिप्पणी के बाद आया।

दूसरा कारण :

हूर की रिपोर्ट जारी होने के बाद शाम को बिडेन की जल्दी उपलब्धता थी, एक अराजक दृश्य जहां पत्रकारों ने एक-दूसरे पर चिल्लाने की कोशिश की।

राष्ट्रपति के प्रदर्शन और उनकी भूलने की बीमारी के बारे में हूर की रिपोर्ट में की गई टिप्पणियों से उनकी क्षमता पर उम्र के प्रभाव के बारे में और अधिक सवाल खड़े हो गए।

कुमार ने कहा, ”इससे उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ.” इस बीच, बिडेन की टीम के कुछ लोगों का मानना है कि राष्ट्रपति ने आलोचना के सामने जुझारूपन दिखाया, जिसकी अमेरिकी सराहना करेंगे।

सेस्नो ने कहा कि वह बिडेन टीम की चिंता को समझ सकते हैं कि राष्ट्रपति की नौकरी के लिए उपयुक्तता एक ऐसी कहानी बन जाती है जिस पर वे नियंत्रण खो देते हैं, ठीक उसी तरह जैसे पूर्व राष्ट्रपति जेराल्ड फोर्ड की ठोकरों के कारण यह धारणा बनी कि वह एक बेवकूफ थे।

सैन डिएगो विश्वविद्यालय की मीडिया प्रोफेसर निक्की अशर ने कहा कि उन्हें आश्चर्य है कि बिडेन की टीम पहले अधिक आक्रामक नहीं हुई थी।

अशर ने कहा, “उसे कथा के सामने कूदने की जरूरत है।”

सीएनएन और द न्यूयॉर्क टाइम्स जैसे समाचार संगठनों के बारे में ट्रम्प की महाकाव्य बदनामी की तुलना में बिडेन का विरोध हल्का लगता है।

आम तौर पर रिपब्लिकन मतदाता पत्रकारों को खलनायक बनाने वाले प्रयासों पर प्रतिक्रिया देने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं।

डेमोक्रेट लोकतंत्र में प्रेस की भूमिका की अधिक सराहना करते हैं, अशर कहते हैं, इसलिए बिडेन टीम को हमलों से अधिक सावधान रहना होगा।

विशेष रूप से उम्र के मुद्दे पर, राष्ट्रपति की टीम केवल इतना ही कह सकती है, सेस्नो ने कहा: “लोग जो बिडेन से जो देखते और सुनते हैं उसके आधार पर अपना मन बनाएंगे।”

Related post

Leave a Reply