• July 27, 2016

सामुदायिक विकास में अधिकाधिक भागीदारी के लिये आह्वान

सामुदायिक विकास में अधिकाधिक भागीदारी के लिये आह्वान

जयपुर ———————-राजस्थान विधानसभा की जनजाति कल्याण समिति ने मंगलवार दोपहर उदयपुर जिले में जावरमाईन्स का दौरा किया और भूगर्भ में स्थित खदानों, मशीनों और विभिन्न खनन प्रकियाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। समिति ने जावरमाईन्स मुख्य कार्यालय सभागार में अधिकारियों व क्षेत्रवासियों की बैठक ली और जावर माइन्स से संबंधित तमाम विषयों पर चर्चा की।

समिति के सभापति श्री नवनीतलाल निनामा  एवं सदस्यों सर्वश्री फूलसिंह मीणा, नानालाल अहारी, अमृतलाल मीणा, प्रतापलाल भील आदि ने हिन्दुस्तान जिंक लि. से कहा कि खनन क्षेत्रों व आस-पास के ग्रामीण अंचलों में रचनात्मक विकास में भागीदारी का अधिकाधिक विस्तार करें। क्षेत्र के बुनियादी विकास, शैक्षिक उत्थान, लोक सुविधाओं के विस्तार, सामुदायिक रचनात्मक गतिविधियों और अधिक विस्तार करने की दिशा में अभी और अधिक प्रयासों की जरूरत है। इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए व्यापक स्तर पर पौधारोपण तथा सामाजिक सरोकारों से अधिक से अधिक जन विश्वास को प्राप्त करने पर भी जोर दिया गया।

आरंभ में हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के श्री जी.एम. पी.एस.जेतावता, खान प्रबंधक श्री आर.के. मिश्राम, सामुदायिक गतिविधियों की हेड़ श्रीमती नीलिमा खेतान, श्रमिक संगठन प्रतिनिधि लल्लूराम मीणा आदि ने समिति का स्वागत किया।

जावरमाता की तस्वीर भेंट हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड़ के जीएम व खान प्रबंधक ने सभापति श्री नवनीत लाल निनामा, सदस्यों, जजा कल्याण समिति के सहायक सचिव री जीवतराम परमार, अनुभाग अधिकारी श्री अशोककुमार शर्मा, अतिरिक्त निजी सचिव श्री श्री शान्तिसागर जैन, श्री लोकेन्द्रकुमार एवं श्री सुभाष गुप्ता तथा अन्य अधिकारियों को उपरणा पहनाया व स्मृति चिह्न के रूप में जावरमाता की तस्वीर भेंट की गई।

सामाजिक सरोकारोें में आगे ही आगे जावर माईन्स में हुई बैठक में हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड की ओर से पॉवर पॉइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से जावरमाईन्स व हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड़ की गतिविधियों एवं सामाजिक सरोकारों में विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक में जी.एम. श्री जेतावता ने जावरमाईन्स व हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के बारे में समिति को बताया। श्रीमती नीलिमा खेतान ने खुशी परियोजना केन्द्रों में सहभागिता एवं शैक्षिक विकास के लिए संचालित नवाचारों व भागीदारी के बारे में बताया।

बैठक में भू विज्ञान विभाग के अतिरिक्त निदेशक एस.एस.जामरानी, अधीक्षण खनि अभियंता दीपक तंवर व सतीश आर्य, अधीक्षक अभिंयता ए.एन.डोडिया, क्षेत्रीय प्रतिनिधि अशोक पटवा, प्रभुलाल सोनी, फतहसिंह सिसोदिया सहित जावर माईन्स के विभिन्न अधिकारियों ने अपने विचार रखे।

जजा कल्याण समिति ने जयसमन्द का दौरा किया      राजस्थान विधानसभा की जनजाति कल्याण समिति ने मंगलवार को उदयपुर जिले में जयसमन्द का दौरा किया तथा वहां विभिन्न विभागों के अधिकारियों से चर्चा की गई। समिति के सभापति श्री निनामा एवं सदस्य सर्वश्री फूलसिंह मीणा, नानालाल अहारी, अमृतलाल मीणा, गौतम मीणा, प्रतापलाल भील आदि ने जयसमन्द क्षेत्र में सिंचाई, मछलीपालन, जनजाति विकास गतिविधियों आदि के बारे में जानकारी ली। इस दौरान टीआरआई के निदेशक जनजाति क्षेत्र विकास विभाग के परियोजना अधिकारी श्री बाबूलाल कटारा, निदेशक सांख्यिकी श्री दिनेश जैन, सहायक सचिव श्री जीवतराम परमार आदि उपस्थित रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply