• September 13, 2018

महानरेगा– 5 करोड़ 61 लाख 63 हजार रूपए स्वीकृत*** विधानसभा चुनाव 2018

महानरेगा– 5 करोड़ 61 लाख 63 हजार रूपए स्वीकृत*** विधानसभा चुनाव 2018

अजमेर(आरती डोगरा)– महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी स्कीम के तहत जिले की #केकड़ी, #श्रीनगर, #भिनाय, #जवाजा, #अरांई, #सरवाड़, #पीसांगन एवं #सिलोरा पंचायत समितियों में 158 कार्यों के लिए 5 करोड़ 61 लाख 63 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि योजनान्तर्गत केकड़ी पंचायत समिति में 32 कार्यों के लिए एक करोड़ 8 लाख 61 हजार रूपये, श्रीनगर पंचायत समिति में 30 कार्यो के लिए एक करोड़ 64 लाख 14 हजार रूपए, भिनाय पंचायत समिति में 24 कार्यों के लिए 24 लाख 84 हजार रूपए, जवाजा पंचायत समिति में 19 कार्यों के लिए 20 लाख 67 हजार रूपए, अरांई पंचायत समिति में 10 कार्यों के लिए एक करोड़ 14 लाख 67 हजार रूपए, सरवाड़ पंचायत समिति में 4 कार्यों के लिए 63 हजार रूपए, पीसांगन पंचायत समिति में 7 कार्यों के लिए 73 लाख 23 हजार रूपए तथा सिलोरा पंचायत समिति में 32 कार्यों के लिए 54 लाख 84 हजार रूपए की वितीय स्वीकृति जारी की गई।

****विधानसभा चुनाव 2018 ***

संभाग की विधानसभा स्तरीय मास्टर टे्रनर्स (एएलएमटी)का प्रशिक्षण का द्वितीय चरण गुरूवार को राजस्थान राजस्व अनुसंधान प्रशिक्षण केन्द्र अजमेर में आरम्भ हुआ।

प्रशिक्षण के प्रभारी अधिकारी एवं जिला आबकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह राठौड़ ने बताया कि संभाग की विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों पर विधानसभा चुनाव संबंधी प्रशिक्षण आयोजित करवाने के लिए मास्टर टे्रनर्स का प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है।

प्रथम चरण में भीलवाड़ा की समस्त तथा अजमेर एवं टोंक जिले की दो-दो विधानसभाओं के 105 एएलएमटी का प्रशिक्षण आयोजित किया गया था।

द्वितीय चरण में लाडनूं, डीडवाना, जायल, नागौर, देवली, उनियारा, अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण, केकड़ी, मसूदा, नसीराबाद एवं ब्यावर विधानसभा क्षेत्रों के लगभग एक सौ मास्टर टे्रनर्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह चरण गुरूवार 13 सितंबर से 15 सितंबर तक चलेगा।

उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण में एएलएमटी को चुनाव व्यय अनुवीक्षण, विज्ञापन अनुप्रमाणन, पेड न्यूज, मतदान की प्रक्रिया, पोस्टल बेलेट, ईवीएम एवं वीवीपेट से मतदान, आदर्श आचार संहिता एवं मतगणना के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

माइक्रो ऑबजरवर्स, सेक्टर ऑफिसर तथा बीएलओ एवं पॉलिंग पार्टी की भूमिका के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। प्रशिक्षण राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स श्री मुकेश शर्मा एवं श्री चन्द्र शेखर ने प्रदान किया।

उन्होंने बताया कि अंतिम चरण का प्रशिक्षण 16 से 19 सितंबर तक आयोजित होगा। प्रथम चरण में जयपुर से विशेषाधिकारी श्री एच.एस. गोयल उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply