साबित करो और 11 लाख रुपये पुरस्कार लो : निर्माताओं को फिल्म के टीज़र में किए गए एक विवादास्पद दावे की सत्यता साबित करने की चुनौती

साबित करो और 11 लाख रुपये पुरस्कार लो : निर्माताओं को फिल्म के टीज़र में किए गए एक विवादास्पद दावे की सत्यता साबित करने की चुनौती

केरल के दो अन्य व्यक्तियों ने मौद्रिक पुरस्कार का वादा किया है अगर कोई फिल्म के टीज़र में किए गए दावे को साबित करता है कि केरल की “32,000 लड़कियों” को जबरन धर्मांतरित किया गया और कथित रूप से आतंकवादी संगठन आईएसआईएस में भर्ती किया गया।

निर्देशक सुदीप्तो सेन की विवादास्पद फिल्म द केरला स्टोरी सिनेमाघरों में आ रही है, राजनीतिक संगठन मुस्लिम यूथ लीग ने निर्माताओं को फिल्म के टीज़र में किए गए एक विवादास्पद दावे की सत्यता साबित करने की चुनौती दी है – कि केरल से “32,000 लड़कियों” को जबरन धर्मांतरित किया गया और कथित रूप से भर्ती कराया गया। उग्रवादी संगठन आईएसआईएस। संगठन की राज्य समिति ने 1 करोड़ रुपये के मौद्रिक इनाम की घोषणा की है, अगर निर्माता इस बात का सबूत पेश करते हैं कि केरल की 32,000 महिलाएं इस्लाम में परिवर्तित हो गईं और सीरिया या यमन चली गईं, जैसा कि टीज़र में दावा किया गया है। अभियान के हिस्से के रूप में, केरल के दो अन्य संबंधित व्यक्ति भी फिल्म के निर्माताओं द्वारा चुनौती स्वीकार करने पर मौद्रिक पुरस्कार के वादे के साथ आगे आए हैं।

पिछले साल नवंबर में जारी फिल्म के पहले टीज़र में, फिल्म में नायक की भूमिका निभाने वाली अभिनेता अदा शर्मा को एक मोनोलॉग देते हुए देखा जा सकता है, जिसमें दावा किया गया है कि केरल में सामान्य लड़कियों को खूंखार आतंकवादियों में बदलने के लिए एक घातक खेल खेला जा रहा है। “मेरा नाम शालिनी उन्नीकृष्णन था, मैं नर्स बनकर मानवता की सेवा करना चाहती थी। अब मैं फातिमा बा हूं। अफगानिस्तान जेल में एक आईएस आईएस आतंकवादी। मैं अकेली नहीं हूं, मेरी तरह 32,000 लड़कियां हैं जिनका धर्मांतरण किया जा चुका है और उन्हें सीरिया और यमन के रेगिस्तान में दफनाया जा चुका है। इस दावे ने तुरंत विवाद खड़ा कर दिया, लेकिन पांच महीने बाद, निर्माताओं ने अभी तक इस डेटा की सत्यता को साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं दिया है, ऐसा करने के लिए कई तिमाहियों से मांग की गई है।

इस बीच, ब्लॉगर और लेखक नज़ीर हुसैन किज़हक्केदाथ ने भी 10 लाख रुपये का इनाम देने की पेशकश की है, जो इस बात का सबूत पेश कर सके कि कम से कम 10 महिलाओं, अकेले 32,000 महिलाओं का धर्मांतरण किया गया और उन्हें ISIS में शामिल होने के लिए मजबूर किया गया। केरल के मुस्लिम युवकों ने जिन महिलाओं का इस्लाम में धर्मांतरण कराकर उन्हें इस्लामिक स्टेट का सदस्य बनाया, उनके नाम और पते जैसी जानकारी प्रकाशित करने वाले को मैं 10 लाख रुपये की पेशकश कर रहा हूं, जैसा कि प्रोपेगेंडा “फिल्म द केरल ” कहानी में दावा किया गया है। । 32,000 महिलाओं के लिए सबूत पेश करने की जरूरत नहीं है, सिर्फ 10 ही काफी हैं।

नज़ीर ने आगे कहा कि मेरिन और निमिशा – जिनकी शादी भाइयों बेक्सन विंसेंट और बेस्टन विंसेंट से हुई थी – और सोनिया सेबेस्टियन ही ऐसे व्यक्ति थे जिनके केरल में मुस्लिम समुदाय के बाहर से आईएस  में शामिल होने की सूचना थी। उन्होंने कहा, “लव जिहाद मामले के बारे में बिना किसी सबूत के एक समुदाय और एक राज्य को दोष देना बंद कर देना चाहिए, जिसे उच्च न्यायालय ने भी खारिज कर दिया था।”

नज़ीर को एक प्रेरणा के रूप में उद्धृत करते हुए, मलयालम अभिनेता और वकील एस शुक्कुर ने एक फेसबुक पोस्ट भी डाला जिसमें कहा गया था कि वह किसी को भी 11 लाख रुपये की पेशकश कर रहे हैं जो कम से कम 32 केरल महिलाओं के बारे में जानकारी प्रकाशित कर सकता है, जिनका धर्मांतरण किया गया था और आईएस सदस्य बनने के लिए मजबूर किया गया था।

(TNM)

Related post

Leave a Reply