• March 21, 2022

साक्ष्य अधिनियम की धारा 45, 47 और 73

साक्ष्य अधिनियम की धारा 45, 47 और 73

कोर्ट के अनुसार भारतीय साक्ष्य अधिनियम की धारा 45, 47 और 73 के तहत व्यक्ति के ऑटोग्राफ और लिखावट को भी दिखाया जा सकता है।

साक्ष्य अधिनियम की धारा 45 के अनुसार, जब न्यायालय को हस्तलेखन की पहचान आदि जैसे किसी विषय पर राय बनाने की आवश्यकता होती है, तो ऐसी चीजों में विशेष रूप से पारंगत व्यक्तियों की राय प्रासंगिक होती है।

धारा 47 में कहा गया है कि जब न्यायालय को इस बारे में एक राय विकसित करनी चाहिए कि दस्तावेज़ किसने लिखा या हस्ताक्षरित किया है, तो उस व्यक्ति की हस्तलेखन से परिचित किसी व्यक्ति की राय जिसके द्वारा यह लिखा या हस्ताक्षरित होने का आरोप लगाया गया है कि यह लिखा गया था या नहीं लिखा गया था या उस व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रासंगिक तथ्य है।

धारा 73 में प्रावधान है कि, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या हस्ताक्षर, लेखन, या मुहर उस व्यक्ति का है जिसके द्वारा यह लिखा या बनाया गया है, कोई हस्ताक्षर, लेखन, या मुहर अदालत में स्वीकार की गई है या साबित हुई है। उस व्यक्ति द्वारा लिखा या बनाया गया है, उसकी तुलना साबित किए जाने वाले से की जा सकती है, भले ही उस हस्ताक्षर, लेखन, या मुहर को किसी अन्य उद्देश्य के लिए प्रस्तुत या साबित नहीं किया गया हो। उस मामले में, न्यायालय न्यायालय में उपस्थित किसी भी व्यक्ति को इस प्रकार लिखे गए शब्दों या अंकों की तुलना किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा कथित रूप से लिखे गए शब्दों या अंकों से करने के उद्देश्य से कोई भी शब्द या संख्या लिखने का निर्देश दे सकता है।

इस मामले में उड़ीसा उच्च न्यायालय ने भारतीय दंड संहिता की धारा 467 और 471 के मामले में न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश को इस आधार पर खारिज कर दिया कि विवादित हस्ताक्षरों पर हस्तलेख विशेषज्ञ की राय अनिर्णायक थी।

अपील की अनुमति देते हुए, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति बेला एम. त्रिवेदी माना कि हस्तलेख विशेषज्ञ की राय पहली बार उच्च न्यायालय के समक्ष दायर की गई थी और संज्ञान लेने के समय ट्रायल कोर्ट में उपलब्ध नहीं थी। इसके अलावा, भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 1872 की धारा 45, 47 और 73 के तहत व्यक्ति के हस्ताक्षर और लिखावट को दिखाया जा सकता है। नतीजतन, हस्तलेख विशेषज्ञ का दृष्टिकोण किसी व्यक्ति के हस्ताक्षर और हस्तलेख को प्रस्तुत करने की एकमात्र तकनीक या तरीका नहीं है। .

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply