साइनाइड विषाक्तता टैपिओका से हुई मौत

साइनाइड विषाक्तता टैपिओका से हुई मौत

T.N.M :                   केरल के इडुक्की जिले के 15 वर्षीय डेयरी किसान मैथ्यू बेनी और उनके छोटे भाई जॉर्ज 31 दिसंबर, नए साल की पूर्व संध्या पर पूरी तरह से असहाय हो गए, जब उनकी गायें एक के बाद एक अचानक मरने लगीं। नया साल आते-आते उन्होंने अपनी 20 में से 13 गायें खो दी थीं। मवेशियों की अचानक मौत साइनाइड विषाक्तता से जुड़ी हुई है, जो कथित तौर पर उन्हें टैपिओका चारा खिलाने के बाद हुई थी।

मंत्री और फिल्म अभिनेता मदद के लिए लड़कों के फार्म पर आ रहे हैं। दो कैबिनेट मंत्रियों के अलावा, अभिनेता ममूटी, जयराम और पृथ्वीराज सहित मशहूर हस्तियों और यहां तक कि लुलु समूह के अध्यक्ष एमए यूसुफ अली ने भी उन्हें धन और समर्थन की पेशकश की है, जिनमें से कई ने युवा किसानों से त्रासदी के मद्देनजर आशा नहीं खोने का आग्रह किया है।

पशुपालन मंत्री चिंचू रानी और जल संसाधन मंत्री रोशी ऑगस्टीन ने इडुक्की के वेलियामट्टम में भाइयों के घर का दौरा किया, जहां उनकी बाकी गायों के इलाज के लिए चार पशु चिकित्सकों को नियुक्त किया गया है। खेत में, चिंचू ने लड़कों से कहा कि वे उन्हें अपना पूरा समर्थन देने आये हैं। “हम आपको शुरुआत में पांच गायें खरीदने के लिए पैसे देंगे, जिसमें से 45,000 रुपये तुरंत मंजूर किए जाएंगे। बुधवार (3 जनवरी) को मैं यह मामला राज्य कैबिनेट के सामने रखूंगा. मुख्यमंत्री आवश्यक अतिरिक्त सहायता भी प्रदान करेंगे। हम आपको एक महीने के लिए पशु चारा भी मुफ्त देंगे, ”चिंचू ने उनसे कहा।

मैथ्यू और उनके भाई से मिलने फार्म पहुंचे अभिनेता जयराम ने कहा कि जब उन्होंने अखबार में इस खबर के बारे में पढ़ा तो वह इसे सहन नहीं कर पाए। “कुछ साल पहले, हम भी गहरे संकट में थे जब हमारे पशु फार्म में 22 गायें एक के बाद एक मर गईं। इसलिए मुझसे बेहतर कोई नहीं जानता कि ये दो युवा लड़के किस दौर से गुजर रहे हैं। मैं उन्हें सांत्वना देने और उनके पशु फार्म के पुनर्निर्माण के लिए उनका समर्थन करने के लिए उनसे मिलने जाऊंगा, ”उन्होंने कहा।

जयराम ने कहा कि उन्होंने उनकी आगामी फिल्म अब्राहम ओज़लर के ऑडियो लॉन्च कार्यक्रम को रद्द करने की योजना बनाई है, जो 3 जनवरी को होने वाला था, ताकि वे उस पैसे का उपयोग लड़कों की मदद के लिए कर सकें। उन्होंने कहा, “अगर हम कार्यक्रम रद्द करते हैं, तो हम लगभग 5 लाख रुपये बचा पाएंगे और वे उस पैसे से कम से कम 10 गायें खरीद सकते हैं।”

पृथ्वीराज, जिन्हें ऑडियो लॉन्च में शामिल होना था, कथित तौर पर मैथ्यू और जॉर्ज को 2 लाख रुपये की राशि सौंपने की योजना बना रहे हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ममूटी ने उन्हें 1 लाख रुपये की पेशकश की है। थोडुपुझा के विधायक पीजे जोसेफ ने घोषणा की है कि वह युवा जोड़ी को एक गाय खरीदेंगे, जबकि एमए यूसुफ अली के लूलू ग्रुप इंटरनेशनल ने भी कहा है कि वे उन्हें 10 गाय खरीदने के लिए पैसे मुहैया कराएंगे।

कथित तौर पर अपने पिता के निधन के बाद 13 साल की उम्र में डेयरी फार्म का प्रबंधन शुरू करने वाले मैथ्यू ने 2021 में सर्वश्रेष्ठ बाल डेयरी किसान का पुरस्कार जीता था। कथित तौर पर परिवार के पास मवेशियों के लिए कोई बीमा कवरेज नहीं था, और उन्होंने नुकसान का अनुमान लगाया था करीब 12 लाख रुपये का.

मैथ्यू ने मीडियाकर्मियों से कहा कि उन 13 गायों की मौत को देखना विनाशकारी था, जिनकी वे इतने प्यार से देखभाल करते थे। “मुझे भी सभी से इतना समर्थन मिलने की उम्मीद नहीं थी और मैं इसके लिए खुश और आभारी हूं। हम खेती जारी रखेंगे,” उन्होंने कहा।

Related post

Leave a Reply