त्रिची में 1100 करोड़ रुपये की अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नवनिर्मित टर्मिनल 2 का उद्घाटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

त्रिची में 1100 करोड़ रुपये की अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नवनिर्मित टर्मिनल 2 का उद्घाटन  : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 जनवरी को त्रिची में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नवनिर्मित टर्मिनल 2 का उद्घाटन किया। कहा जाता है कि टर्मिनल का निर्माण 1100 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है और इससे हर साल 44 लाख यात्रियों को सेवा मिलने की उम्मीद है। हवाई अड्डे के बाहरी हिस्से और आंतरिक भाग तमिल मंदिर वास्तुकला से प्रेरित हैं। उद्घाटन के अवसर पर पीएम मोदी ने तमिलनाडु में 19,850 करोड़ रुपये की कई विकासात्मक परियोजनाओं और लक्षद्वीप में 110 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को भी हरी झंडी दिखाई।

उद्घाटन समारोह में बोलते हुए, मोदी ने उपस्थित सभी लोगों को नए साल की शुभकामनाएं दीं और कहा, “यह मेरा सौभाग्य है कि 2024 में मेरा पहला सार्वजनिक कार्यक्रम तमिलनाडु में हो रहा है। आज 20,000 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं तमिलनाडु की प्रगति को मजबूत करेंगी। मैं आपको सड़कों, रेलवे, बंदरगाहों, हवाई अड्डों, ऊर्जा और पेट्रोलियम पाइपलाइनों तक फैली इन परियोजनाओं के लिए बधाई देता हूं। इनमें से कई परियोजनाएं यात्रा को आसान बनाएंगी और हजारों रोजगार के अवसर पैदा करेंगी।”

विज्ञापन  के लिए संपर्क करें: शैलेश कुमार :   7004913628

प्रधानमंत्री ने राज्य में बाढ़ प्रभावित जिलों को राहत देने की भी घोषणा की. “2023 के आखिरी कुछ सप्ताह तमिलनाडु में कई लोगों के लिए कठिन थे। बारिश के कारण हमने अपने कई नागरिकों को खो दिया। संपत्ति का भी काफी नुकसान हुआ है. मैं प्रभावित परिवारों की स्थिति से बहुत प्रभावित हुआ। संकट की इस घड़ी में केंद्र सरकार तमिलनाडु के लोगों के साथ खड़ी है। हम राज्य सरकार को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं।”

मोदी ने आगे दावा किया कि जहां पिछली यूपीए सरकार ने राज्यों को 30 लाख करोड़ रुपये दिए, वहीं भाजपा सरकार ने पिछले 10 वर्षों में 120 लाख करोड़ रुपये दिए। “हमने तमिलनाडु को 2004-2014 से 2.5 गुना अधिक दिया है।” उन्होंने आगे कहा कि 2023 में, 40 से अधिक केंद्र सरकार के मंत्रियों ने 400 से अधिक बार तमिलनाडु का दौरा किया, उन्होंने कहा, “जब तमिलनाडु तेजी से प्रगति करेगा, तो भारत भी तेजी से प्रगति करेगा।”

उन्होंने अभिनेता और देसिया मुरपोक्कू द्रविड़ कड़गम (डीएमडीके) प्रमुख विजयकांत के हालिया निधन पर भी दुख व्यक्त किया। “कुछ दिन पहले ही हमने विजयकांत को खोया था। वह न केवल सिनेमा की दुनिया में बल्कि राजनीति की दुनिया में भी एक कप्तान थे। उन्होंने अपनी फिल्मों से लोगों का दिल जीता. एक राजनेता के रूप में, उन्होंने हमेशा राष्ट्रीय हितों को हर चीज से ऊपर रखा। मैं उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।’ मैं उनके परिवार और दोस्तों के प्रति भी अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।”

इसी तरह, पिछले साल सितंबर में निधन हो चुके कृषि वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन के योगदान को स्वीकार करते हुए उन्होंने कहा, “हम तमिलनाडु के एक और बेटे डॉ. स्वामीनाथन को भी याद करते हैं। उन्होंने हमारे देश के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हमने पिछले साल भी उन्हें खो दिया था।”

आने वाले 25 वर्षों में हमें भारत को एक विकसित देश बनाना है। जब मैं विकसित भारत की बात करता हूं तो इसके दो पहलू हैं: अर्थशास्त्र और संस्कृति। इस संबंध में, मैं देख सकता हूं कि तमिलनाडु ने इसमें बहुत बड़ा योगदान दिया है। तमिलनाडु भारत के विकास और संस्कृति का एक उदाहरण है, ”प्रधानमंत्री ने यह भी कहा।

Related post

Leave a Reply