• May 7, 2023

सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम : वह दिन “दूर नहीं” जब इसे इन क्षेत्रों से “पूरी तरह” हटा लिया जाएगा

सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम : वह दिन “दूर नहीं” जब इसे इन क्षेत्रों से “पूरी तरह” हटा लिया जाएगा

नई दिल्ली  : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने  कहा कि वह युग बीत चुका है जब कोई भी भारत की सीमा भूमि पर अतिक्रमण कर सकता है और “कोई भी इसकी क्षेत्रीय अखंडता पर बुरी नजर डालने की हिम्मत नहीं कर सकता है।”

अरुणाचल प्रदेश में  लोग एक दूसरे को “जय हिंद” कहते हैं

भारत के सबसे पूर्वी स्थानों में से एक, अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती गांव किबिथू में “वाइब्रेंट विलेज” कार्यक्रम के शुभारंभ पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि सेना और आईटीबीपी कर्मियों की वीरता यह सुनिश्चित करती है कि कोई भी भारत की एक इंच भूमि का भी अतिक्रमण नहीं कर सकता है। .

“वह युग चला गया जब कोई भी हमारी भूमि पर अतिक्रमण कर सकता था। अब सुई की नोंक के बराबर भी जमीन पर कब्जा नहीं किया जा सकता है।’

उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं की रक्षा करने वाले सुरक्षा बलों की वजह से कोई भी भारत पर बुरी नजर नहीं डाल सकता है। शाह ने कहा, “1962 में, जो भी इस भूमि का अतिक्रमण करने आया, उसे यहां रहने वाले देशभक्त लोगों के कारण वापस लौटना पड़ा।”

इस सीमांत स्थान को “भारत का पहला गांव” और “आखिरी” नहीं कहते हुए, उन्होंने आगे कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने इन क्षेत्रों को विकसित करने के लिए एक “वैचारिक” नीति परिवर्तन लाया है और बुनियादी सुविधाएं प्रदान करके यहां रहने वाले स्थानीय लोगों की मदद की है। उन्हें। उन्होंने यह भी घोषणा की कि वह सोमवार रात किबिथू गांव में रहेंगे।

यह कहते हुए कि सीमावर्ती क्षेत्र मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता हैं, उन्होंने पूर्वोत्तर में उनकी सरकार द्वारा किए गए बुनियादी ढांचे और अन्य विकास कार्यों की ओर इशारा किया।

चीन  गृह मंत्री अमित शाह की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा की आलोचना करते हुए कहा कि इससे इस क्षेत्र पर “चीनी संप्रभुता” का उल्लंघन हुआ है, भारत द्वारा सीमावर्ती राज्य में कुछ स्थानों का नाम बदलने के बीजिंग के कदम पर पलटवार करने के कुछ ही दिनों बाद। क्षेत्र पर दावा।

शाह की यात्रा पर एक सवाल के जवाब में, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा: “ज़ंगनान (अरुणाचल प्रदेश के लिए चीनी नाम) चीन का क्षेत्र है”।

“इस क्षेत्र में भारतीय अधिकारियों की गतिविधियाँ चीन की संप्रभुता का उल्लंघन करती हैं और (हैं) सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति के लिए अनुकूल नहीं हैं। हम इसका पुरजोर विरोध करते हैं, ”

वाले लोग कहते थे कि वे भारत के “आखिरी गांव” में गए थे, लेकिन मोदी सरकार ने इस कहानी को बदल दिया और अब लोग कह रहे हैं कि वे “भारत के पहले गांव” गए, गृह मंत्री कहा।

शाह ने कहा, “2014 से पहले, पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र को एक अशांत क्षेत्र के रूप में देखा जाता था, लेकिन पूर्व की ओर देखो नीति के कारण अब यह अपनी समृद्धि और विकास के लिए जाना जाता है।”

1962 के युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले किबिथू के शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि वे संसाधनों की कमी के बावजूद अदम्य भावना से लड़े।

उन्होंने यह भी कहा कि अरुणाचल प्रदेश में कोई भी “नमस्ते” नहीं कहता है क्योंकि लोग एक दूसरे को “जय हिंद” कहते हैं जो “हमारे दिलों को देशभक्ति से भर देता है”। उन्होंने आगे कहा, “अरुणाचलवासियों के इसी रवैये के कारण ही चीन को, जो उस पर कब्जा करने आया था, पीछे हटना पड़ा।”

मंत्री ने कहा कि “वाइब्रेंट विलेज” योजना में परिकल्पना की गई है कि दूरदराज के सीमावर्ती क्षेत्रों में नल का पानी, बिजली, रसोई गैस, वित्तीय समावेशन, डिजिटल और भौतिक कनेक्टिविटी और नौकरी के अवसर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने इन क्षेत्रों में ऐसी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए तीन साल का लक्ष्य रखा है।

पिछले हफ्ते, चीन ने अरुणाचल प्रदेश में 11 और स्थानों का नाम बदलकर चीनी भाषा में करने की घोषणा की, जिसका दावा वह “दक्षिणी तिब्बत” के रूप में करता है, जिससे भारत की तीखी प्रतिक्रिया हुई। “हमने ऐसी रिपोर्ट देखी हैं। यह पहली बार नहीं है जब चीन ने इस तरह का प्रयास किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने नई दिल्ली में कहा, हम इसे सिरे से खारिज करते हैं।

वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम का तीन आयामी उद्देश्य है क्योंकि यह व्यक्तियों के व्यक्तिगत विकास को सुनिश्चित करेगा, बुनियादी सुविधाएं और रोजगार के अवसर प्रदान करेगा ताकि वे मुख्य भूमि में बेहतर अवसरों के लिए सीमावर्ती गांवों को न छोड़ें और बुनियादी ढांचे, बिजली और स्वास्थ्य की सुविधाएं प्रदान करें। , शाह ने कहा।

मंत्री ने कहा कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सेना की सीमा की रक्षा करने वाले सैनिकों के लिए बढ़ी हुई सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा, “हमारी नीति है कि कोई भी हमारी सीमाओं और हमारी सेना के सम्मान को चुनौती नहीं दे सकता है।”

सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम के बारे में बोलते हुए, गृह मंत्री ने कहा कि कानून को पूर्वोत्तर के लगभग 70 प्रतिशत से हटा दिया गया था और वह दिन “दूर नहीं” जब इसे इन क्षेत्रों से “पूरी तरह” हटा लिया जाएगा।

 

Related post

चीन के साथ कोई संबंध नहीं है और अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है : मंत्री किरेन रिजिजू

चीन के साथ कोई संबंध नहीं है और अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है :…

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू ने अरुणाचल प्रदेश के साथ चीन के संबंध के दावे…

Leave a Reply