• April 8, 2024

राम नवमी आ रही है, उन लोगों को याद रखें जिन्होंने पाप किया है : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

राम नवमी आ रही है, उन लोगों को याद रखें जिन्होंने पाप किया है : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पटना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  कहा कि कई वर्षों के बाद जम्मू-कश्मीर में संविधान लागू करने का फैसला उन पर छोड़ दिया गया था, क्योंकि कांग्रेस बीआर अंबेडकर द्वारा तैयार किए गए संविधान को लागू करने में विफल रही थी।

पीएम ने यह जानना चाहा कि कांग्रेस बी आर अंबेडकर द्वारा तैयार किए गए संविधान को लागू करने में क्यों विफल रही।

उन्होंने कहा, ”जम्मू-कश्मीर में कई वर्षों के बाद संविधान लागू करने का फैसला मोदी पर छोड़ दिया गया है।” उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान को ”शहीदों का अपमान” करार दिया।

खड़गे का नाम लिए बिना पीएम मोदी ने उन पर निशाना साधते हुए कहा, ”कांग्रेस अध्यक्ष का पद छोटा नहीं है. नेता ने शायद राजस्थान में कहा कि मोदी राजस्थान में धारा 370 की बात क्यों कर रहे हैं. मैं पूछना चाहता हूं कि क्या जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा है या नहीं. क्या हमारे बिहार के जवानों ने जम्मू-कश्मीर में सेवा करते हुए अपने प्राणों की आहुति नहीं दी ? क्या राजस्थान के सपूतों ने यहां भी अपने प्राणों की आहुति नहीं दी ?”

प्रधानमंत्री ने “जंगल राज”, अनुच्छेद 370 और तीन तलाक का मुद्दा उठाया और विपक्षी भारतीय गुट को “टुकड़े-टुकड़े गैंग और सनातन का विरोधी” करार दिया।

विपक्ष द्वारा राम मंदिर उद्घाटन का बहिष्कार करने पर उन्होंने कहा, “उन्हें (विपक्ष को) मोदी की गारंटी से दिक्कत है और वे इस पर प्रतिबंध लगाना चाहते हैं… मैंने कहा था कि अयोध्या में एक भव्य मंदिर का निर्माण किया जाएगा।” कांग्रेस और राजद ने इसे रोकने की भरपूर कोशिश की. जब अयोध्या में भव्य मंदिर का उद्घाटन (इस जनवरी) हुआ, तो उन्होंने इसका बहिष्कार किया। मंदिर का निर्माण सरकारी धन से नहीं बल्कि लोगों के दान से हुआ है। उन्हें भगवान राम और हमारी विरासत से दिक्कत थी. वे मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल नहीं हुए. राम नवमी आ रही है, उन लोगों को याद रखें जिन्होंने पाप किया है।”

कर्नाटक के सांसद डी के सुरेश की विवादास्पद टिप्पणी के स्पष्ट संदर्भ में, पीएम मोदी ने कहा, “कांग्रेस दक्षिण भारत को (भारत से) अलग करने की बात कर रही है। इसका घोषणापत्र मुस्लिम लीग की विचारधारा से मेल खाता है। इसने कोई घोषणापत्र नहीं बल्कि तुष्टिकरण दस्तावेज़ जारी किया है।” कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए पीएम ने कहा, ‘जब मैंने विपक्ष के ठंडे अभियान का कारण जानने की कोशिश की तो मुझे पता चला कि INDI गठबंधन के एक नेता ने कहा है कि जब तक उन्हें  पीएम उम्मीदवार के रूप में प्रोजेक्ट नहीं किया जाएगा तब तक वह किसी रैली को संबोधित नहीं करेंगे। ”

उन्होंने कहा कि लोग उनसे पूछते हैं कि 400 से अधिक लोकसभा सीटें मिलने का आश्वासन मिलने के बावजूद वह इतनी मेहनत क्यों करते हैं।

“मोदी मौज करने के लिए भुगतान नहीं हुआ है (मैं सत्ता का आनंद लेने के लिए पैदा नहीं हुआ हूं)… मैं लोगों के दर्शन के लिए आता हूं। मुझे अपने लोगों को देखकर ऊर्जा मिलती है… 2024 के चुनाव ऐसे समय में महत्वपूर्ण हैं जब दुनिया भारत के बारे में बात कर रही है… मैंने अब तक जो किया है वह सिर्फ एक ट्रेलर है। मुझे अभी भी टॉप गियर पर जाना बाकी है। मैं अभी भी रनवे पर हूं, ”पीएम मोदी ने कहा।

उन्होंने कहा कि जहां उनकी सरकार ने तीन तलाक जैसी “महिला विरोधी” प्रथाओं के खिलाफ साहसपूर्वक काम किया, वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगी सनातन धर्म को बदनाम करने में व्यस्त थे।

नवादा में पहले चरण में 19 अप्रैल को तीन अन्य सीटों – जमुई, औरंगाबाद और गया के साथ मतदान होगा।

राजद प्रमुख लालू प्रसाद पर निशाना साधते हुए, पीएम ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार और उनके डिप्टी सुशील कुमार मोदी की सराहना की, जो कैंसर से जूझ रहे हैं और उन्होंने बिहार को “जंगल राज” के युग से बाहर निकालने के लिए चुनाव संबंधी गतिविधियों से खुद को अलग कर लिया है।

उन्होंने आरोप लगाया, “उन दिनों हमारी माताएं और बहनें घर से बाहर निकलने से डरती थीं।”

नीतीश ने पीएम की थीम ‘2005 से पहले का बिहार और एनडीए के तहत बिहार’ पर भी प्रकाश डाला।

नीतीश ने कहा, “नई पीढ़ी के लोग जो शाम को स्वतंत्र रूप से घूम रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि 2005 से पहले बिहार में घरों से बाहर निकलना कितना कठिन था।”

बिखरे हुए विपक्ष की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, दिल्ली में वे एक मंच साझा करते हैं। राज्यों में, उनमें से कुछ कट्टर प्रतिद्वंद्वी हैं। मैं भ्रष्टाचार हटाने की बात करता हूं और वे भ्रष्टाचारियों का बचाव करने की बात करते हैं।

Related post

Leave a Reply